हालात

MP: कोरोना काल में स्थाई स्वास्थ्य कर्मी हड़ताल पर, शिवराज सरकार पर अनदेखी का आरोप, कमलनाथ ने दिए सुझाव

आयुष चिकित्सकों ने एमबीबीएस चिकित्सकों के समान वेतन और अन्य सुविधाएं न मिलने का मामला उठाया। राज्य में लगभग नौ हजार आयुष चिकित्सक सेवाएं दे रहे हैं। उनका आरोप है कि उन्हें बहुत कम वेतन दिया जा रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

मध्य प्रदेश में कोरोना काल में अस्थाई तौर पर सेवा में रखे गए चिकित्सकीय कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने से स्वास्थ्य सेवाओं के प्रभावित होने के आसार बन गए हैं। पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने सरकार को सुझाव दिया है कि इन कर्मचारियों के लिए नीति का निर्धारण कर संविदा संवर्ग में संविलियन किया जाए। राज्य में कोरोना संक्रमण के बीच चिकित्सा सेवाओं को बेहतर बनाए रखने के लिए आयुष चिकित्सकों, पैरा मेडिकल सहित अन्य कर्मचारियों को अस्थाई तौर पर सेवा में रखा गया था।

Published: undefined

आयुष चिकित्सकों ने एमबीबीएस चिकित्सकों के समान वेतन और अन्य सुविधाएं न मिलने का मामला उठाया। राज्य में लगभग नौ हजार आयुष चिकित्सक सेवाएं दे रहे हैं। उनका आरोप है कि उन्हें बहुत कम वेतन दिया जा रहा है। वे भी अपने जीवन को जोखिम में डालकर सेवाएं दे रहे हैं, मगर सरकार उनकी अनदेखी कर रही है। इन सभी के हड़ताल पर जाने से स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित होने का खतरा बढ़ गया है ।

Published: undefined

पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने इस हड़ताल को लेकर कहा है कि मध्यप्रदेश में इस कोरोना महामारी के दौरान सेवा में लिये गये अस्थायी चिकित्सकीय स्टाफ, पेरामेडिकल स्टाफ और नसिर्ंग स्टाफ प्रदेश में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गये हैं।

कोरोना महामारी के दौरान जब आमजन और सरकार को इन चिकित्साकर्मियों की सर्वाधिक आवश्यकता थी ,तब इन कर्मियों ने अपनी जान को जोखिम में डालकर आम जनता की व प्रदेश की भरपूर सेवा की है। इन कोरोना योद्धाओं ने फील्ड में रहकर , एक वर्ष तक प्रदेश में कोरोना सेम्पलिंग के कार्य ,कोविड केयर सेंटर में ड्यूटी से लेकर महामारी के नियंत्रण के लिये अनेको कार्य किये हैं ।

कमल नाथ का कहना है कि ऐसे कोरोना योद्धाओं को सरकार को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। मैं प्रदेश सरकार से मांग करता हूं कि इनकी सेवाओं को देखते हुए , नीति निर्धारित कर इन अस्थायी कोविड-19 योद्धाओं का संविदा संवर्ग में संविलियन किया जाए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined