हालात

बिहार में नगर निकाय चुनाव 2 चरणों में, दशहरा से दिवाली के बीच हो सकते हैं चुनाव, अंतिम चरण में तैयारी

राज्य निर्वाचन आयोग दशहरा के बाद और दिवाली के पहले दो चरणों में नगरपालिका चुनाव संपन्न कराए जाने को लेकर तैयारियों में जुटा है। कहा जा रहा है यह तैयारी भी अंतिम चरण में है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

बिहार में नगर निकाय चुनाव दो चरणों में दशहरा और दिवाली के बीच कराए जा सकते हैं। नगर पालिका चुनावों के लिए 10 और 20 अक्टूबर को दो चरणों में मतदान हो सकता है। राज्य निर्वाचन आयोग दशहरा के बाद और दिवाली के पहले दो चरणों में नगरपालिका चुनाव संपन्न कराए जाने को लेकर तैयारियों में जुटा है। कहा जा रहा है यह तैयारी भी अंतिम चरण में है।

बताया जाता है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों को निर्देश दिया है कि पहले चरण के मतदान के लिए 8 अक्टूबर तक बैलेट यूनिट में मतपत्र लगाकर तैयार कर लें। साथ ही दूसरे चरण में उपयोग आने वाले इवीएम में 18 अक्टूबर तक बैलेट यूनिट मतपत्र के साथ तैयार करने को कहा गया है।

बता दें कि 5 अक्टूबर को विजया दशमी है, जबकि 24 अक्टूबर को दिवाली त्योहार है।

आयोग ने यह भी निर्देश दिया है कि महत्वपूर्ण व्यक्तियों के नाम नहीं छूटे होने से संबंधित निबंधन पदाधिकारियों से प्रमाण पत्र प्राप्त कर आयोग को भेजी जाए। 30 अगस्त से 5 सितंबर तक जिलों को संशोधित मतदाता सूची की छपाई करानी होगी।

Published: 27 Aug 2022, 3:57 PM IST

आयोग ने कम्युनिकेशन प्लान तैयार करने के लिए पांच सितंबर तक तिथि निर्धारित की है, जबकि जिला स्तर पर निर्वाचन करानेवाले पदाधिकारियों तथा बूथों के निकट रहनेवाले मतदाता का नाम, मोबाइल नंबर का काम सात सितंबर से 20 सितंबर तक पूरी कर ली जाए।

आयोग ने सभी जिलों से सुरक्षा बलों की उपलब्धता की रिपोर्ट गुरुवार तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था। राज्य निर्वाचन आयोग राज्य की 224 नगरपालिकाओं के 4874 वार्डो के मतदान कराने की तैयारी में है। इसके लिए 14043 बूथों की स्थापना की गई है।

Published: 27 Aug 2022, 3:57 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 27 Aug 2022, 3:57 PM IST