हालात

दिवाली से पहले कोरोना की नई लहर ने बढ़ाई टेंशन! भारत में घुसा Omicron BF.7, विशेषज्ञों ने भी चेताया

'ओमीक्रोन बीएफ. 7' ओमीक्रोन वेरिएंट का एक नया सब-वेरिएंट है। इसके बारे में पहली बार उत्तर पश्चिमी चीन के इनर मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र में पता चला था। इसे 'ओमाइक्रोन स्पॉन' के रूप में भी जाना जाता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

एक तरफ जहां ताजा कोविड मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ अब एक और खतरा मंडरा रहा है। एक नया ओमिक्रॉन सब वेरिएंट देश में एक नया खतरा पैदा कर रहा है।

कुछ रिपोटरें के अनुसार, गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर द्वारा बीएफ.7 के पहले मामले का पता लगाया गया है। यह नया ओमिक्रॉन वेरिएंट भी अत्यधिक संक्रामक माना जाता है और इसमें अधिक संचरण क्षमता होती है।

बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन वेरिएंट के कुछ सब-वेरिएंट्स मिले हैं, जो कई देशों में नए मामले बढ़ने की वजह बन रहे हैं। चिंता की बात यह है कि इसमें से एक वेरिएंट भारत में भी घुस चुका है। ऐसा माना जा रहा कि यह वेरिएंट्स सर्दियों में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ा सकते हैं।

Published: undefined

चीन में मंगोलिया के एक क्षेत्र से उभरने के बाद ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट 'बीए.5.1.7 और बीएफ.7' अब अन्य भागों में अपना रास्ता बना रहे हैं और नए खतरे पैदा कर रहे हैं। कथित तौर पर, ओमिक्रॉन वेरिएंट बीएफ.7 और बीए.5.1.7 चीन में कोविड -19 मामलों में हालिया उछाल के लिए जिम्मेदार हैं। हालांकि, विशेषज्ञों ने आगामी त्योहारी सीजन से पहले एहतियात और कोविड के उचित व्यवहार की सलाह दी है।

Published: undefined

इस बीच, देश का सक्रिय मरीज वर्तमान में 26,834 हैं, जो देश के कुल पॉजिटिव मामलों का 0.06 प्रतिशत है। भारत की दैनिक पॉजिटिविटी रेट 1.86 प्रतिशत बताई गई, जबकि साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट वर्तमान में सोमवार को 1.02 प्रतिशत है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार सुबह कहा कि पिछले 24 घंटों में कुल 2,060 ताजा कोविड मामलों का पता चला, जो पिछले दिन 2,401 दर्ज किए गए थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined