हालात

बिहार: 48 घंटे के अंदर ही भ्रष्टाचार के आरोप में घिरी एनडीए सरकार, शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी की छुट्टी के आसार

बिहार की नीतीश सरकार शपथ लेते ही विवादों में घिर गई है। राज्य के शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी पर भ्रष्टाचार के आरोप उजागर होते ही उनकी छुट्टी के कयास लगने लगे हैं। नीतीश बुधवार शाम उन्हें तलब भी किया था।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

बिहार में एनडीए सरकार बनने के महज दो दिन में ही नीतीश सरकार पर भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने के आरोप लगने लगे हैं। नीतीश के शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी पर को लेकर विपक्ष पहले ही दिन से हमलावर है और उन्हें सरकार से हटाने की मांग कर रहा है। ऐसे में संकेत मिल रहे हैं कि जल्द ही मेवालाल चौधरी की सरकार से छुट्टी होने वाली है।

बुधवार शाम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी को तलब किया। मेवालाल मुख्यमंत्री आवास पहुंचे जहां उनकी सीएम से मुलाकात हुई। हालांकि अभी सामने नहीं आया है कि इस मुलाकात के दौरान क्या बात हुई लेकिन कयास हैं कि नीतीश कुमार मेवालाल चौधरी को लेकर बड़ा फैसला ले सकते हैं और इस मुलाकात के दौरान मेवालाल को इसकी जानकारी दे दी गई है।

Published: undefined

गौरतलब है कि मेवालाल चौधरी पर 2017 में भागलपुर के सबौर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति रहते हुए नौकरी में भारी घोटाले का आरोप है। उन पर आरोप है कि कुलपति रहते हुए उन्होंने 161 असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति गलत तरीके की। इस मामले में मेवालाल चौधरी के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गई थी। उस समय बिहार के राज्यपाल वर्तमान में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद थे। उन्होंने कुलपति मेवालाल चौधरी के खिलाफ जांच के आदेश दिए थे। जांच में मेवालाल चौधरी के खिलाफ लगे आरोपों को सही पाया गया था। इसके अलावा उन पर सबौर कृषि विश्वविद्यालय के भवन निर्माण में भी घपलेबाजी का आरोप है।

Published: undefined

पत्नी की रहस्यमयी मौत में भी आया मेवालाल चौधरी का नाम

इसके अलावा मेवालाल चौधरी की पत्नी नीता चौधरी के मौत की भी एक बार फिर से जांच की मांग ने भी जोर पकड़ा है। हाल ही में सोशल मीडिया पर पूर्व आईपीएस अधिकारी अमिताभ दास की कथित रूप से लिखी हुई चिट्ठी तेजी से वायरल हुई है जिसमें उनके द्वारा डीजीपी से मेवालाल चौधरी की पत्नी की मौत मामले में भी उनसे पूछताछ की मांग की गई है। मेवालाल की पत्नी नीता चौधरी 2010 से 2015 तक तारापुर से विधायक रही थीं। वह राजनीति में काफी सक्रिय थीं। 2019 में रसोई गैस सिलिंडर में आग लगने से वह झुलस गई थी और इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी।

Published: undefined

नए शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी को लेकर जेल में बंद राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने भी बुधवार को ट्वीट के जरिए नीतीश कुमार पर हमला बोला। लालू ने कहा, 'तेजस्वी ने जहां पहली कैबिनेट में पहले कदम से 10 लाख नौकरियां देने को प्रतिबद्ध था, वहीं नीतीश ने पहली कैबिनेट में नियुक्ति घोटाला करने वाले मेवालाल को मंत्री बनाकर अपनी प्राथमिकता बता दी।'

Published: undefined

ध्यान रहे कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में एनडीए सरकार ने सोमवार को ही शपथ ली है। इसमें मुख्यमंत्री के साथ 14 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई है। इनमें मेवालाल चौधरी भी शामिल हैं, जिन्हें शिक्षा विभाग दिया गया है। इस बार बीजेपी ने डिप्टी सीएम के रूप में सुशील मोदी का पत्ता काट दिया है। उनकी जगह तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को डिप्टी सीएम बनाया गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined