हालात

CUCET- JEE परिक्षा में कुप्रबंध के खिलाफ दिल्ली विश्वविद्यालय में NSUI का विरोध प्रदर्शन, शिक्षा मंत्री का फूंका पुतला

NSUI ने दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति, केंद्रीय शिक्षा मंत्री व एनटीए को पत्र लिखकर मांग की है कि, दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा पारदर्शी तरीके से पूरी तकनीकी तैयारी के साथ किया जाए, जिससे किसी भी छात्र का भविष्य खराब ना हो ना ही 1 साल उसे दाखिले के लिए इंतजार करना पड़े।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन 

कक्षा 12वीं के बोर्ड परीक्षा के बाद अलग-अलग विश्वविद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है, कहीं यह दाखिले सीधे 12वीं के परिणामों के आधार पर हो जाते हैं तो अब ज्यादातर जगह प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दाखिले हो रहे हैं, इस वर्ष सभी दिल्ली विवि सहित केंद्रीय विश्वविद्यालय में भी दाखिले सीयूसीइटी के माध्यम से हो रहे हैं। जिसका कांग्रेस के छात्र इकाई एनएसयूआई ने विरोध दर्ज किया है।

Published: 08 Aug 2022, 5:10 PM IST

फोटो: विपिन

एनएसयूआई ने दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश सिंह, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान व एनटीए को पत्र लिखकर मांग की है कि, दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा पारदर्शी तरीके से पूरी तकनीकी तैयारी के साथ किया जाए, जिससे किसी भी छात्र का भविष्य खराब ना हो ना ही 1 साल उसे दाखिले के लिए इंतजार करना पड़े।

Published: 08 Aug 2022, 5:10 PM IST

एनएसयूआई की दिल्ली इकाई ने दिल्ली विश्वविद्यालय के आर्ट्स फैकल्टी के बाहर एनटीए द्वारा करवाई जा रही परीक्षा में भारी कुप्रबंधन की बात सामने रखते हुए शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का पुतला भी फूंका।

Published: 08 Aug 2022, 5:10 PM IST

छात्रों को संबोधित करते हुए एनएसयूआई दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष कुणाल सेहरावत ने कहा कि, सरकार ने जेईई व सीयूसेट परीक्षा एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) को दिया गया है, जिस एजेंसी का घोटालों से नाता रहा है, जेईई के छात्रों ने हाल ही में यह परीक्षा दी थी तब सर्वर में दिक्कत आने से कई छात्रों के नतीजे बिगड़ गए थे, जिन छात्रों ने पूरा पेपर करने का दावा किया था वह सर्वर की गड़बड़ी के कारण शुन्य प्रश्न किए गए नतीजों में दिखाए गए थे।

Published: 08 Aug 2022, 5:10 PM IST

फोटो: विपिन

इसी तरह जब सीयूसीइटी के कुछ छात्र परीक्षा केंद्र पहुंचे तो उन्हें बताया गया कि परीक्षा आगे बढ़ा दी गई है, कुछ छात्रों को परीक्षा केंद्र में बार-बार जगह बदल कर बैठाया गया, जिससे उनकी परीक्षा रिकॉर्ड में नहीं चढ़ पाई। एनटीए के पास परीक्षा करवाने का तकनीकी ढांचा नहीं है, कई ऐसे छात्रों की भी शिकायत आई है जिनका परीक्षा के 1 दिन पूर्व तक एडमिट कार्ड जारी नहीं हुआ था, ऐसे में लाखों छात्रों का प्रवेश परीक्षा में नुकसान हुआ।

Published: 08 Aug 2022, 5:10 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 Aug 2022, 5:10 PM IST