हालात

पंचायत चुनाव: उन्नाव रेप के दोषी कुलदीप सिंह सेंगर की पत्नी को बीजेपी ने बनाया उम्मीदवार, विपक्ष ने उठाए सवाल

भारतीय जनता पार्टी ने उन्नाव रेप के दोषी कुलदीप सिंह सेंगर की पत्नी संगीता सेंगर को यूपी उपचुनाव में फतेहपुर 84 प्रथम से टिकट दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

दुष्कर्म के आरोप में बीजेपी से निष्कासित किए जाने के करीब डेढ़ साल बाद पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की पत्नी संगीता सेंगर को बीजेपी ने आगामी पंचायत चुनावों के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है। संगीता फतेहपुर चौरासी से उन्नाव जिला पंचायत का चुनाव लड़ेंगी। इससे पहले उन्होंने 2016 में जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव जीता था।

पार्टी सूत्रों ने बताया है कि उनकी उम्मीदवारी को प्रदेश के बीजेपी प्रमुख स्वतंत्र देव सिंह और महासचिव (संगठन) सुनील बंसल ने मंजूरी दी है। इसके पीछे वजह अप्रैल 2018 में कुलदीप सेंगर की गिरफ्तारी के बाद उनके परिवार को इलाके में मिली सहानुभूति है। यहां के कई लोगों का मानना है कि वह निर्दोष हैं और उन्हें राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों द्वारा फंसाया गया है। लोगों की इन्हीं भावनाओं को ध्यान में रखते हुए संगीता सेंगर को बीजेपी ने मैदान में उतारा है।

कुलदीप सेंगर की पत्नी को टिकट दिए जाने की घोषणा के बाद समाजवादी पार्टी ने बीजेपी पर निशाना साधा है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डा. आषुतोष वर्मा ने कहा, "बीजेपी पिछले रास्ते से अपराधियों को बढ़ावा देना चाहती है। सेंगर की पत्नी पहले भी जिला पंचायत अध्यक्ष रहीं है। उन पर एक्शन लेने के बजाय उन्हें टिकट देकर प्रोत्साहित किया गया है। बीजेपी महिलाओं का सम्मान नहीं करती है। बल्कि वह जातिवादी को बढ़ावा दे रही है। कुलदीप सेंगर का इतिहास देखें तो पता चलेगा कि बीजेपी की कथनी और करनी में अंतर है। यह पूरी तरह से मैनेंजमेंट की सरकार है।"

Published: undefined



बता दें कि उम्रकैद की सजा पा चुके कुलदीप सेंगर की पिछले साल फरवरी में उत्तर प्रदेश विधान सभा की सदस्यता खत्म कर दी गई थी। अभी वह तिहाड़ जेल में बंद है। 2017 के उन्नाव रेप केस में गिरफ्तार कुलदीप को पिछले साल कोर्ट ने उम्र कैद की सजा सुनाई थी। पीड़िता के पिता की पुलिस कस्टडी में मौत के मामले में भी उन्हें 10 साल की सजा मिली है। बीजेपी ने 2019 में सेंगर को पार्टी से बाहर निकाल दिया था। साथ ही विधानसभा सदस्यता भी समाप्त हो चुकी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined