हालात

पटना जेडी वीमेंस कॉलेज में अब बुर्का पहनकर जा सकती हैं छात्राएं, बवाल के बाद कॉलेज प्रशासन ने वापस लिया नियम

जेडी कॉलेज ने अपनी छात्राओं के लिए नया नियम लागू किया था। नियम के मुताबिक, छात्राएं कॉलेज में बुर्का पहनकर नहीं आ सकती थीं। नियम तोड़ने पर छात्राओं पर 250 रुपये का जुर्माना लगाने का भी प्रावधान गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

बिहार की राजधानी पटना के जेडी वीमेंस कॉलेज में छात्राओं के बुर्का पहनने पर रोक लगाने से खड़े विवाद के बाद कॉलेज प्रशासन ने यूटर्न ले लिया है। कॉलेज प्रशासन ने नियम को वापस ले किया है। मतलब यह कि अब मुस्लिम छात्राएं कॉलेज में बुर्का पहनकर आ सकती हैं। इससे पहले जेडी कॉलेज ने अपनी छात्राओं के लिए नया नियम लागू किया था। नियम के मुताबिक, छात्राएं कॉलेज में बुर्का पहनकर नहीं आ सकती थीं। नियम तोड़ने पर छात्राओं पर 250 रुपये का जुर्माना लगाने का भी प्रावधान गया था। नियम के मुताबिक, शनिवार छोड़कर सभी छात्राओं को निर्धारित ड्रेस कोड में ही कॉलेज आना था।

Published: undefined

कॉलेज प्रशासन द्वारा जारी सर्कुलर पर बवाल खड़ा हो गया था। छात्राओं ने इस सर्कुलर पर कड़ी आपत्ति जताई थी। उनका का कहना था कि कॉलेज को बुर्के से आखिर परेशानी क्या है। छात्राओं का कहना था कि कॉलेज प्रशासन ने उनके ऊपर जानबूझकर यह नियम थोपा था।

Published: undefined

नए नियम पर कॉलेज के प्रिंसिपल श्यामा राय ने सफाई भी दी थी। उन्होंने सफाई देते हुए कहा था कि हमने इस नियम की घोषणा पहले कर दी थी। उन्होंने कहा था कि नए सेशन के ओरिएंटेशन के समय छात्राओं को इस नियम के बारे में सूचित गया था। प्रिंसिपल ने कहा था कि छात्राओं में एकरूपता लाने के लिए नियम को लागू किया गया था।

Published: undefined

मुस्लिम धर्मगुरुओं ने नियम पर आपत्ति जताई थी। इमारत-ए-शरिया के कार्यवाहक नाजिम मौलाना शिबली अलकासमी ने कहा था कि इस मामले की पड़ताल की जाएगी। उन्होंने कहा था कि अगर पाबंदी लगी है तो हम इसका विरोध करेंगे। मुस्लिम धर्मगुरुओं का कहना था कि जेडी वूमेंस कॉलेज प्रशासन का यह कदम गलत है। इससे प्रिंसिपल की मानसिकता का पता चलता है। मुस्लिम धर्मगुरुओं का आरोप था कि इस नियम के जरिए एक खास तबके को निशाना बनाया जा रहा है। यह समाज को तोड़ने वाला कदम है।

Published: undefined

वहीं, वर्ल्ड इंस्टीट्यूट ऑफ इस्लामिक स्टडी फॉर डायलॉग की डीजी डॉ. जीनत शौकत अली ने कहा कि कॉलेज अगर किसी के विशेष पहनावे पर रोक लगाता है तो यह व्यक्ति के लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन हो सकता है। उन्होंने कहा कि इस्लाम में महिलाओं को सम्मानजनक तरीके से कपड़े पहनने को कहा गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined