हालात

ट्रैक्टर परेड में घुस खास दल के लोगों ने की गड़बड़ी, हो गई पहचान, बवाल पर राकेश टिकैत का बड़ा बयान

दिल्ली में आज किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान कुछ जगहों पर हिंसा और बवाल की घटनाओं पर किसान नेता राकेश टिकैत ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि कुछ राजनीतिक दल के लोग आंदोलन में शामिल होकर इसे बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं, उनकी पहचान कर ली गई है।<b></b>

फोटोः getty images
फोटोः getty images 

दो महीने से ज्यादा समय से दिल्ली की सीमाओं पर सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों ने आज गणतंत्र दिवस के मौके पर राजधानी की विभिन्न सीमाओं से दिल्ली के अंदर ट्रैक्टर परेड निकाली। लेकिन इश दौरान किसानों की पुलिस से कई जगहों पर झड़प और हिंसा का भी मामला सामने आया। इसे लेकर भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने दावा किया है कि कुछ राजनीतिक पार्टियों के लोग आंदोलन में शामिल होकर गड़बड़ी कर रहे हैं।

Published: undefined

किसान ट्रैक्टर रैली के दौरान दिल्ली में कुछ जगहों पर हुई हिंसा और बवाल को लेकर यह पूछे जाने पर कि क्या विरोध-प्रदर्शन किसान नेताओं के हाथ से निकल गया है, राकेश टिकैत ने कहा, “हम उन लोगों को जानते हैं जो अशांति पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं, उनकी पहचान हो गई है। ये राजनीतिक दलों के लोग हैं जो आंदोलन को खराब करने की कोशिश कर रहे हैं।”

Published: undefined

इससे पहले स्वराज इंडिया पार्टी के संस्थापक योगेंद्र यादव ने ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा की खबरों पर कहा कि “तीन-चार जगहों पर बैरिकेड तोड़ने की खबर मिली है। मैं लोगों से अपील करता हूं कि परेड के लिए जो रूट तय हुआ है, उसी पर जाएं। जहां तक हिंसा की बात है तो हमने पहले ही कह दिया था कि सिंघु बॉर्डर पार जो लोग हैं, वो हमारे संगठन का हिस्सा नहीं हैं और वे इस तरह की शरारत कर सकते हैं।

Published: undefined

उधर, ट्रैक्टर रैली के दौरान हिंसा और बवाल की खबरों पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ऐसी घटनाओं की निंदा की है। उन्होंने हिंसा पर गहरी चिंता जताते हुए कहा कि हिंसा किसी समस्या का हल नहीं है और इस कानून को तुरंत वापस लिया जाना चाहिए। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि हिंसा किसी समस्या का हल नहीं है। चोट किसी को भी लगे, नुकसान हमारे देश का ही होगा। देशहित के लिए सरकार कृषि-विरोधी कानून वापस ले।

Published: undefined

बता दें कि मोदी सरकार के विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ दो महीने से भी ज्यादा समय से दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने आज 26 जनवरी के मौके पर दिल्ली में ट्रैक्टर मार्च निकालने का ऐलान किया था। दिल्ली पुलिस से लंबी चर्चा के बाद किसानों को कुछ शर्तों के साथ दिल्ली में परेड निकलेने की अनुमति मिली थी। लेकिन आज सुबह जैसे ही किसानों ने विभिन्न सीमाओं से दिल्ली के लिए कूच किया तो जगह-जगह पुलिस ने उन्हें अवरोध खड़ा कर रोकने की कोशिश की, जिसके बाद कई जगहों पर किसानों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। इस दौरान दिल्ली पहुंचे किसानों के एक जत्थे ने लालकिले में घुसकर वहीं निशान साहिब का झंडा फहरा दिया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined