हालात

मोबाइल एप से होगी 2021 की जनगणना, सभी जरूरी सुविधाओं के लिए बनेगा एक कार्ड, अमित शाह ने दी जानकारी

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को दिल्ली में जनगणना भवन की आधारशिला रखी। इस दौरान उन्होंने जानकारी दी की 2021 की जनगणना का आंकड़ा मोबाइल एप के माध्यम से की जाएगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि 2021 की जनगणना का आंकड़ा मोबाइल ऐप के माध्यम से की जाएगी। इससे कागज से डिजिटल जनगणना की तरफ जाने में मदद मिलेगी। ये जानकारी अमिताश हा ने दिल्ली में जनगणना भवन की आधारशिला रखने के दौरान दी।

Published: undefined

उन्होंने आगे कहा कि एक ऐसी व्यवस्था लाएगी जिसमें यदि किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो यह आंकड़ा अपने आप ही जनसंख्या के आंकड़े में अपडेट हो जाएगा। अमित शाह ने ने कहा कि साल 1865 में सबसे पहले जनगणना की गई तब से लेकर आज 16वीं जनगणना होने जा रही है। कई बदलाव और नई पद्धति के बाद आज जनगणना डिजिटल होने जा रही है।

Published: undefined

अमित शाह ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार ने 2021 की जनगणना के साथ-साथ एनपीआर (राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर) की तैयारी पर 12,000 करोड़ खर्च करने की संभावना जताई है। बता दें कि 2011 की जनगणना कागज आधारित थी।

Published: undefined

अमित शाह ने कहा कि सभी नागरिकों के लिए एक बहुउद्देश्यीय पहचान पत्र का विचार रखा। जिसमें आधार, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और बैंक खाते जैसी सभी सुविधाएं जुड़ी हों। उन्होंने कहा कि आधार, पासपोर्ट, बैंक खाते, ड्राइविंग लाइसेंस, और वोटर कार्ड जैसी सभी सुविधाओं के लिए एक ही कार्ड हो सकता है। इसकी संभावनाएं हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined