हालात

खाद की कीमत बढ़ाने पर प्रियंका का केंद्र पर हमला, कहा- महंगाई की बोझ तले दबे हैं मजदूर-किसान, सिर्फ मोदी मित्र हो रहे धनवान

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने रविवार को बुवाई के सीजन से पहले खाद की कीमतें बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार पर निशाना साधा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने रविवार को बुवाई के सीजन से पहले खाद की कीमतें बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। प्रियंका गांधी ने एक ट्वीट में कहा, "बीजेपी सरकार ने एनपीके की कीमत 275 रुपये और एनपी 20 रुपये बढ़ा दी है। डीजल की कीमतें रोजाना बढ़ रही हैं और 100 रुपये तक पहुंच गई हैं। बीजेपी शासन में मजदूर और किसान महंगाई के बोझ तले दबे हैं। सिर्फ मोदी के दोस्त ही अमीर हो रहे हैं।"

Published: undefined

बता दें कि डीजल की महंगाई की मार झेल रहे किसानों को एक और बड़ा झटका लगा है। इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव (इफको) ने नाट्रोजन-फास्फोरस-पोटैशियम और गंधक (एनपीके और एनपी) उर्वरकों की कीमत में 265 रुपये तक की वृद्धि कर दी है।

Published: undefined

इफको नाट्रोजन-फास्फोरस-पोटैशियम पोषक तत्वों के अनुपात के हिसाब से दो तरह के एनपीके तैयार करता है। 50 किलोग्राम बैग वाला एनपीके (10:26:26 अनुपात) वर्तमान में 1175 रुपये में मिल रहा है। इसकी कीमत बढ़ाकर 1440 रुपये कर दी गई है। इसी तरह एनपीके (12:32:16) वर्तमान में 1185 रुपये में मिल रहा है। इसकी कीमत बढ़ाकर 1450 रुपये कर दी गई है।

Published: undefined

इस तरह इन दोनों ही तरह के एनपीके के दाम में 265 रुपये प्रति 50 किलो के बैग पर वृद्धि की गई है। नाइट्रोजन और फास्फोरस के साथ गंधक मिले एनपी खाद के दाम में 70 रुपये प्रति 50 किलोग्राम बैग वृद्धि की गई है। वर्तमान में 50 किलोग्राम एनपी 1150 रुपये में मिल रहा है। अब इसकी कीमत 1220 रुपये प्रति बैग कर दी गई है। इसी तरह प्रति मीट्रिक टन दरों में भी बदलाव किया गया है। महंगे डीजल खरीद खेती कर रहे किसानों के लिए यह बहुत बड़ा झटक माना जा रहा है। पहले से ही किसान खेती से अपनी लागत निकालने में भी समर्थ हो रहे हैं और ऊपर से डीजल और खाद की महंगी कीमतों ने उन्हें दोहरा झटका दिया है।


आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined