हालात

कृषि कानूनों के मुकाबले पंजाब सरकार नया कानून लाएगी, सरकारी नौकरी में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण का भी ऐलान

पंजाब की कांग्रेस सरकार ने केंद्र के कृषि कानूनों के मुकाबले में एक नया कानून लाने के लिए 19 अक्टूबर को पंजाब विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने का फैसला किया है। इसके साथ ही अमरिंदर सरकार ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पंजाब की कांग्रेस सरकार ने बुधवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए केंद्र सरकार के नए विवादित कृषि कानूनों के मुकाबले एक कानून लाने के लिए 19 अक्टूबर को पंजाब विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने का फैसला किया है। पंजाब के मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि सीएम अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट बैठक में इस संबंध में फैसला लिया गया।

Published: undefined

इसके अलावा अमरिंदर सरकार ने एक और बड़ा और अहम फैसला लेते हुए राज्य में सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है। इसके लिए सरकार ने पंजाब सिविल सेवा (रिजर्वेशन ऑफ पोस्ट्स फॉर वीमेन) नियम, 2020 को मंजूरी दे दी, ताकि पदों पर सीधी भर्ती के लिए महिलाओं को आरक्षण दिया जा सके। खुद सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आज का दिन पंजाब की महिलाओं के लिए ऐतिहासिक दिन है। कैबिनेट ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33% आरक्षण दोने का फैसला लिया है।

Published: undefined

इसके साथ ही अमरिंदर सरकार ने आज हुई कैबिनेट बैठक में डॉ बीआर अम्बे3डकर एससी पोस्टी मैट्रिक स्कॉकलरशिप स्कीैम को भी मंजूरी दे दी। साल 2021-22 से लागू होने वाली इस योजना के लिए अधिकतम आय का दायरा भी ढाई लाख से बढ़ाकर 4 लाख रुपये कर दिया गया है। साथ ही पंजाब कैबिनेट ने झुग्गी झोपड़ियों में रहने वालों को भूमि का मालिकाना हक देने के लिए पंजाब स्लम ड्वेलर्स (मालिकाना हक) अधिनियम-2020 के नियमों को अधिसूचित करने की मंजूरी दे दी है।

Published: undefined

इसके अलावा अमरिंद सिंह की कैबिनेट ने स्टेट रोजगार योजना- 2020-22 को भी मंजूरी प्रदान की है, जिसके तहत साल 2022 तक प्रदेश के एक लाख से ज्यादा युवाओं को रोजगार देने का काम किया जाएगा। इस योजना के तहत सरकारी विभागों में खाली पड़े पदों पर अभियान चलाकर तेजी से नियुक्तियां की जाएगीं। सीएम अमरिंदर सिंह ने चरणबद्ध तरीके से साल 2021-22 तक 1 लाख नौकरियां देने का भी वादा किया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined