हालात

सेना दिवस पर राहुल गांधी ने वीर जवानों को किया नमन, कहा- पराक्रम, देशप्रेम और बलिदान से परिपूर्ण है हमारी सेना

लेफ्टिनेंट जनरल केएम करिअप्पा के भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर का पदभार ग्रहण करने के उपलक्ष्य में हर वर्ष 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है। केएम करिअप्पा ने 15 जनवरी 1949 को ब्रिटिश राज के अंतिम कमांडर जनरल राय फ्रांसिस बूचर से पदभार ग्रहण किया था।

फोटोः नवजीवन
फोटोः नवजीवन 

भारतीय थल सेना आज अपना 75वां स्थापना दिवस मना रही है। आजादी के बाद लेफ्टिनेंट जनरल केएम करिअप्पा के भारतीय सेना के पहले शीर्ष कमांडर का पद ग्रहण करने के उपलक्ष्य में देश में हर साल 15 जनवरी को भारतीय थल सेना दिवस मनाया जाता है। आजादी के बाद पहली बार भारतीय सेना दिवस इस बार बेंगलुरू में मनाया जा रहा है।

Published: undefined

इस मौके पर राहुल गांधी ने वीर जवानों को नमन किया। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि हमारी सेना का हर जवान पराक्रम, देशप्रेम और बलिदान इन सब से परिपूर्ण है। सभी जवानों, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को उनके त्याग, तपस्या और समर्पण के लिए सेना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

Published: undefined

बता दें कि सेना दिवस भारत में हर वर्ष 15 जनवरी को लेफ्टिनेंट जनरल केएम करिअप्पा के भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर का पदभार ग्रहण करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। केएम करिअप्पा ने 15 जनवरी 1949 को ब्रिटिश राज के समय के भारतीय सेना के अंतिम अंग्रेज शीर्ष कमांडर जनरल राय फ्रांसिस बूचर से यह पदभार ग्रहण किया था।

Published: undefined

यह दिन सैन्य परेडों, सैन्य प्रदर्शनी और अन्य आधिकारिक कार्यक्रमों के साथ नई दिल्ली और सभी सेना मुख्यालय में मनाया जाता है। और इस दिन उन सभी बहादुर सेनानियों को सलामी भी दी जाती है। जिन्होंने कभी ना कभी अपने देश और लोगों की सलामती के लिए अपना सर्वोच्च निछावर कर दिया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined