हालात

राहुल गांधी ने वायनाड में किसान की खुदकुशी पर सीएम विजयन को लिखा खत, परिवार को आर्थिक मदद देने की मांग

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने चुनाव क्षेत्र केरल के वायनाड में एक किसान की खुदकुशी को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री को खत लिखा है। उन्होंने कहा कि यह एककिसान की आत्महत्या का मामला नहीं है और वायनाड में लोन नहीं चुका पाने के चलते ऐसे कई किसानों ने खुदकुशी कर ली है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अगले हफ्ते अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड जाने से पहले शुक्रवार को मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन को पत्र लिखकर आत्महत्या करने वाले एक किसान के परिवार को आर्थिक मदद मुहैया कराने का अनुरोध किया। किसान ने कथित रूप से कर्ज न चुका पाने के कारण आत्महत्या कर ली। वायनाड लोकसभा सीट जीतने वाले कांग्रेस अध्यक्ष ने राज्य सरकार से इस घटना की जांच कराने के लिए भी कहा।

Published: 01 Jun 2019, 8:44 AM IST

राहुल गांधी ने लिखा है, “वायनाड क्षेत्र की पनामारान पंचायत के नीरवरम गांव में किसान वीडी दिनेश कुमार की आत्महत्या के बारे में जानकर मैं गहरे तौर पर दुखी हूं।” कथित तौर पर किसान ने कर्ज न चुका पाने के कारण अपनी जान दे दी।

Published: 01 Jun 2019, 8:44 AM IST

नवनिर्वाचित सांसद ने किसान की पत्नी से फोन पर बात करने के बाद पत्र में लिखा, “मुझे पता चला कि महिला का पति कर्ज चुकाने में सक्षम नहीं रहने के कारण भारी तनाव में था। तनाव ने उसे आत्महत्या के लिए प्रेरित किया।” केरल पुलिस के अनुसार, दिनेश कुमार की मौत कोई जहरीला पदार्थ खाने से हुई है।

Published: 01 Jun 2019, 8:44 AM IST

राहुल गांधी ने पत्र में लिखा, “कुमार का मामला कोई एकमात्र मामला नहीं है। वायनाड में किसान आत्महत्या की बाढ़ आई हुई है। विचलित करने वाली बात यह है कि केरल सरकार जब कर्ज चुकाने का दबाव डालने पर पाबंदी की घोषणा 31 दिसंबर तक के लिए कर चुकी है, तब भी कर्ज वसूली एजेंटों द्वारा किसानों पर दबाव डाला जा रहा है, उनका पीछा किया जा रहा है।”

Published: 01 Jun 2019, 8:44 AM IST

उन्होंने आगे लिखा, “मैं केरल के किसानों की इस गंभीर समस्या के ठोस, दीर्घकालिक समधान ढूंढने में पूरी मदद और सहयोग करने की पेशकश करता हूं और यह सुनिश्चित करवाना चाहता हूं कि केरल में रह रहा हर किसान अपनी जिंदगी इज्जत के साथ जिए।”

Published: 01 Jun 2019, 8:44 AM IST

केरला के सीएम विजयन पिनराई ने राहुल गांधी के खत का जवाब दिया है। सीएम ने कहा कि मैंने जिलाधिकारी से गहन जांच करके सरकार के पास एक विस्तृत रिपोर्ट जमा करने के लिए कहा है ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके। जिसमें आर्थिक मदद भी शामिल है।

Published: 01 Jun 2019, 8:44 AM IST

राहुल गांधी को वायनाड सीट पर 431,770 मतों के रिकार्ड अंतर से जीत मिली है। कांग्रेस प्रमुख ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के पीपी सुनीर को हराया, जिन्हें 274,597 वोट मिले, जबकि राहुल गांधी को कुल 706,367 वोट मिले। नवनिर्वाचित सांसद मतदाताओं को धन्यवाद देने 7 जून को वायनाड जाएंगे और 8 जून को भी वहां रहेंगे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 01 Jun 2019, 8:44 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 01 Jun 2019, 8:44 AM IST