हालात

लॉकडाउन नहीं बढ़ने के संकेत से रेल और हवाई सेवा शुरू होने के आसार, 15 अप्रैल से बाद के लिए बुकिंग शुरू

लॉकडाउन आगे नहीं बढ़ने के संकेत मिलने के बाद खबर है कि निजी एयरलाइंस कंपनियां स्पाइसजेट, इंडिगो और गो एयर 15 अप्रैल से घरेलू यात्रा के लिए बुकिंग खोलने की तैयारी में हैं। हालांकि, अभी इस बारे में एयरलाइंस कंपनियों की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस को रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा देश को 21 दिनों तक लॉकडाउन करने के बाद से पूरे देश में रेल, हवाई और सड़क परिवहन पूरी तरह से बंद है। बीते दिनों सरकार की तरफ से 14 अप्रैल को खत्म हो रहे 21 दिनों के लॉकडाउन को नहीं बढ़ाने के संकेत दिए गए थे। जिसके बाद से रेलवे और निजी एयरलाइंस कंपनियों ने 15 अप्रैल के बाद की बुकिंग शुरू कर दी है।

Published: 01 Apr 2020, 5:18 PM IST

मिली जानकारी के अनुसार भारतीय रेल ने 14 अप्रैल के बाद की रेल यात्राओं के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर दी है। आईआरसीटीसी के ऐप और वेबसाइट पर 15 अप्रैल से आगे की टिकट बुकिंग के लिए उपलब्ध हैं। इधर लॉकडाउन आगे नहीं बढ़ने के सरकार से संकेत मिलने के बाद कई ट्रैवल एजेंट्स ने रेलवे में बुकिंग को लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। इनमें ज्यादातर बिजनेस ट्रैवल की इन्क्वॉयरी हैं।

Published: 01 Apr 2020, 5:18 PM IST

वहीं सरकार से लॉकडाउन को लेकर संकेत मिलने के बाद निजी एयरलाइंस कंपनियां भी 15 अप्रैल से यात्रा की बुकिंग शुरू कर देंगी। खबरों के मुताबिक निजी एयरलाइंस कंपनी स्पाइसजेट, इंडिगो और गो एयर 15 अप्रैल से घरेलू यात्रा के लिए बुकिंग खोल रहे हैं। हालांकि, अभी इस बारे में एयरलाइंस कंपनियों की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

Published: 01 Apr 2020, 5:18 PM IST

गौरतलब है कि देशव्यापी लॉकडाउन के कारण दुनिया के सबसे लंबे रेल नेटवर्क भारतीय रेल समेत देश के कई महानगरों की लाइफलाइन मेट्रो ट्रेनों का परिचालन स्थगित होने के कारण आम लोगों को तो परेशानी हो ही रही है, रेलवे को भी भारी नुकसान हो रहा है। इन हालात से एविएशन सेक्टर भी जूझ रहा है। भारत से रोज करीब 4500 उड़ानों का संचालन होता है, जिनमें करीब 600 इंटरनेशनल फ्लाइट होती हैं। लेकिन लॉकडाउन की वजह से भारतीय एविएशन सेक्टर को प्रतिदिन करीब 150 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है। ऐसे में कंपनियां भी चाहती हैं कि जल्द से जल्द हवाई यातायात बहाल हो।

Published: 01 Apr 2020, 5:18 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 01 Apr 2020, 5:18 PM IST