हालात

राजस्थान की BJP सरकार ने हजारों युवाओं को फिर दिया झटका! महात्मा गांधी सेवा प्रेरकों की भर्ती रद्द

गहलोत सरकार का एक और बड़ा फैसला बदलते हुए बीजेपी सरकार ने 50 हजार पदों पर होने वाली महात्मा गांधी सेवा प्रेरकों की भर्ती को रद्द कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

राजस्थान में सरकार बनते ही राज्य की नई बीजेपी सरकार ने एक बार फिर युवाओं को झटका दिया है। बीजेपी द्वारा पिछले कांग्रेस राज के फैसलों को बदलने का सिलसिला जारी है। जिससे लोगों को परेशानी हो रही है। दरअसल गहलोत सरकार का एक और बड़ा फैसला बदलते हुए सरकार ने 50 हजार पदों पर होने वाली महात्मा गांधी सेवा प्रेरकों की भर्ती को रद्द कर दिया है।

Published: undefined

कांग्रेस राज में 2023-24 के बजट में तत्कालीन सीएम अशोक गहलोत ने 50 हजार पदों पर महात्मा गांधी सेवा प्रेरकों की भर्ती करने की घोषणा की थी। इस बजट घोषणा के आधार पर शांति और अहिंसा विभाग ने 13 अगस्त 2023 को संविदा आधार पर एक साल के लिए भर्ती करने के लिए विज्ञप्ति जारी की थी। प्रेरकों को हर महीने 4500 रुपये का स्टाइपेंड दिया जाना था। लेकिन बीजेपी सरकार ने इसे रद्द कर दिया है।

Published: undefined

महात्मा गांधी प्रेरकों की भर्ती रद्द करने के फैसले पर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, ''राजीव गांधी युवा मित्रों को हटाने के बाद बीजेपी सरकार द्वारा 50 हजार महात्मा गांधी सेवा प्रेरकों की भर्ती प्रक्रिया रद्द करना युवाओं के भविष्य पर कुठाराघात है। सेवा प्रेरक का काम अंहिसा, प्रेम और गांधी दर्शन का प्रचार-प्रसार करना था लेकिन जिन्हें गोडसे में विश्वास हो वो गांधी जी के विचारों को कैसे बढ़ा पाते? इसीलिए इन्होंने ये क़दम उठाया है।''

Published: undefined

गौरतलब है कि इससे पहले बीजेपी सरकार 'राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप कार्यक्रम' को बंद कर चुकी है। राज्य सरकार की ओर जारी आदेश के मुताबिक, 31 दिसंबर 2023 के बाद से यह योजना पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी। गहलोत सरकार ने इस योजना को शुरू किया था। इस योजना के बंद करने से हजारों युवा प्रभावित होने वाले हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined