हालात

ऑफिस में काम के लिए लगातार बैठे रहना सेहत के लिए नुकसानदायक, मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा: शोध

यह गतिहीन जीवनशैली टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और कुछ कैंसर से लेकर उच्च रक्तचाप और बढ़ी हुई मृत्यु दर तक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा करती है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

ऑफिस में काम के लिए लगातार बैठे रहना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। यह बात एक शोध से सामने आई है। शोध में काम के बीच में ब्रेक लेने पर भी जोर दिया गया है।शोधकर्ताओं के अनुसार कार्यालय कर्मियों को लंबे समय तक बैठे रहने से संभावित नुकसान हो सकता है, जो उनके कार्यदिवस का 80 प्रतिशत तक हो सकता है। यह गतिहीन जीवनशैली टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और कुछ कैंसर से लेकर उच्च रक्तचाप और बढ़ी हुई मृत्यु दर तक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा करती है।

Published: undefined

अधिक चिंताजनक तथ्य यह है कि कोरोना महामारी के बाद से रिमोट वर्कर्स की संख्या बढ़ रही हैं, वह अपने कार्यालय समकक्षों की तुलना में और अधिक गतिहीन हो सकते हैं।

कनाडा के ओंटारियो में वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोध समन्वयक मैडिसन हीमस्ट्रा ने कहा, "यह सिर्फ बहुत अधिक बैठने के बारे में नहीं है, बल्कि यह आपके पूरे दिन बैठने के तरीके के बारे में भी है।" हीमस्ट्रा ने कहा, "लंबे समय तक लगातार बैठे रहने से नकारात्मक स्वास्थ्य परिणामों का खतरा बढ़ सकता है।"

Published: undefined

जर्नल ट्रांसलेशनल बिहेवियरल मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन में यह पता लगाया गया है कि कब और कैसे ब्रेक लेना है। प्रतिभागियों को दो अलग-अलग समूहों में विभाजित किया गया था, जिन्हें बैठने के समय को कम करने के लिए अपनी पसंदीदा रणनीतियों को चुनने की आजादी दी गई थी ('पसंद' समूह) और जिन्हें बिना किसी विकल्प के रणनीतियां सौंपी गईं ('कोई विकल्प नहीं' समूह)। 'पसंद' समूह में, प्रतिभागी विकल्पों की सूची में से स्वयं रणनीतियों का चयन कर सकते हैं या उन्हें सौंपे गए विशेषज्ञों द्वारा अनुशंसित रणनीतियां हो सकती हैं।

Published: undefined

इसके विपरीत, 'कोई विकल्प नहीं' वाले समूह के पास इस मामले में कहने का अधिकार नहीं था और उन्हें बेतरतीब ढंग से अपनी रणनीति चुनने या विशेषज्ञ की सिफारिशों का पालन करने का काम सौंपा गया था।

चार सप्ताह तक, प्रतिभागियों को बैठने, खड़े होने और चलने में बिताए गए कुल समय के साथ-साथ बैठने से उनके ब्रेक की आवृत्ति और अवधि की निगरानी की गई। लक्षित उद्देश्य प्रतिभागियों को हर 30 से 45 मिनट में छोटे ब्रेक लेने के लिए प्रेरित करना था, प्रत्येक ब्रेक दो से तीन मिनट तक रहता था।

Published: undefined

अध्ययन के निष्कर्षों से पता चला कि दोनों समूहों के प्रतिभागियों ने अध्ययन के दौरान ब्रेक आवृत्ति में वृद्धि और कुल बैठने के समय में इसी तरह की कमी का प्रदर्शन किया। यह सकारात्मक प्रवृत्ति लंबे समय तक बैठने के हानिकारक प्रभावों का मुकाबला करने के लिए प्रभाव डालती है।

Published: undefined

विशेष रूप से उल्लेखनीय 'कोई विकल्प नहीं' समूह था, जिसने न केवल बैठने से उनके ब्रेक की आवृत्ति बढ़ा दी, बल्कि उनके ब्रेक की अवधि भी बढ़ा दी। यह परिणाम दिखाता है कि लोग कैसे रणनीतियों को तोड़ने के लिए अनुकूल हो सकते हैं और उनसे लाभ उठा सकते हैं।

अध्ययन में कहा गया है कि महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुधार प्राप्त करने के लिए लंबे ब्रेक आवश्यक नहीं हैं। इसकी बजाय, बेहतर स्वास्थ्य परिणामों को बढ़ावा देते हुए आदर्श संतुलन बनाने के लिए छोटे ब्रेक पर जोर दिया गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined