हालात

काबुल की सड़कों पर अमेरिकी सैन्य वाहनों में सवार हो गश्त लगा रहे तालिबान लड़ाके, जानें राजधानी में कैसे हैं हालात

काबुल में तालिबान के नियंत्रण के पहले दिन, दुल्हन की पोशाक के विज्ञापनों में खुले बालों वाली महिलाओं को सफेद रंग से ढक दिया गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

काबुल में तालिबान के नियंत्रण के पहले दिन, दुल्हन की पोशाक के विज्ञापनों में खुले बालों वाली महिलाओं को सफेद रंग से ढक दिया गया। द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान लड़ाकों ने सड़कों की कमान संभाली और सरकारी अधिकारियों और मीडिया संस्थानों के घरों और कार्यालयों की तलाशी ली, जिससे अफगानिस्तान की राजधानी में भय का माहौल फैल गया।

Published: undefined

उग्रवादियों ने साठ लाख लोगों के पूरे शहर में चौकियां खड़ी कर दीं। रात 9 बजे से कर्फ्यू लगा दिया और सेना और पुलिस चौकियों पर कब्जा कर लिया। लड़ाके मुस्कुराते हुए, तालिबान के सफेद झंडे को लहराते हुए अपने कब्जे में लिये गये अमेरिकी और अफगान सैन्य वाहनों में सड़कों पर सवार हो गये।


Published: undefined

रिपोर्ट में कहा गया है कि पगड़ी पहने विद्रोहियों ने सरकारी संपर्कों या समझौता सामग्री के सबूत के लिए राहगीरों के फोन की तलाशी ली, जिन्हें वे गैर-इस्लामी मान सकते हैं। शहर भर में दुकानें बंद रहीं। सोशल मीडिया पर वायल वीडियो में, तालिबान लड़ाकों को हंसते हुए शहर के बाहरी इलाके में संसद भवन के चारों ओर चक्कर लगाते हुए देखा जा सकता है।

Published: undefined

अपने अफगान पति के साथ काबुल जाने वाली एक अफगान-कनाडाई महिला रोजि़ना ने कहा कि तालिबान लड़ाके सोमवार सुबह उनके होटल में तब आए, जब वह एक पीछे गार्डन में थीं।
डरकर वह कमरे में भागकर चली गई। कुछ मिनट बाद, तालिबान लड़ाके होटल प्रबंधक के साथ अंदर आए, जिन्होंने उसे उस बाथरूम से बाहर आने के लिए मना लिया, जहां वह छिपी थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined