हालात

अफगानिस्तान पर मोदी-पुतिन वार्ता के बाद बदले हालात! जानें तालिबान को लेकर भारत, रूस और ईरान का क्या है प्लान

भारत मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच एक महत्वपूर्ण बातचीत के बाद अफगान कॉकपिट में लौट आया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

भारत मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच एक महत्वपूर्ण बातचीत के बाद अफगान कॉकपिट में लौट आया है। बातचीत में कई मुद्दे उभर कर सामने आए। रूस लंबे समय से तालिबान के साथ संपर्क में रहा है, जिसने इस महीने 15 अगस्त को काबुल पर कब्जा कर लिया है।

लेकिन दोनों देशों ने फैसला किया कि वे तालिबान के नए अमीरात की मान्यता के संबंध में अपनी स्थिति का समन्वय करेंगे, जो तभी होगा, जब जातीय पश्तूनों के प्रभुत्व वाले इस्लामी समूह के व्यवहार में एक उल्लेखनीय परिवर्तन होगा। 1996 में अफगानिस्तान में सत्ता हथियाने के बाद से भारत को तालिबान के अपने पहले के अवतार के बारे में गहरी शंका है, क्योंकि उसके शासन में देश अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के प्रजनन के लिए ग्राउंड जीरो बन गया था।

Published: undefined

नतीजतन, नई दिल्ली और मॉस्को ने संयुक्त रूप से तालिबान से निपटने के लिए समन्वय का एक संस्थागत तंत्र स्थापित किया है। विदेश मंत्रालयों और राष्ट्रीय सुरक्षा प्रतिष्ठान के कार्मिक इस तंत्र को मार्शल करेंगे। मोदी-पुतिन संवाद पर क्रेमलिन के एक बयान में कहा गया है, अफगानिस्तान पर विचारों का आदान-प्रदान करते हुए, पार्टियों ने ठोस प्रयासों के महत्व पर ध्यान दिया है, जो देश में शांति और स्थिरता स्थापित करने और सामान्य रूप से क्षेत्र में सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करेगा। उन्होंने आतंकवादी विचारधारा के प्रसार और अफगान क्षेत्र से निकलने वाले ड्रग्स के खतरे के विरोध में सहयोग बढ़ाने के लिए अपना दृढ़ संकल्प व्यक्त किया है। वे इस मुद्दे पर स्थायी परामर्श के लिए दोतरफा चैनल स्थापित करने पर सहमत हुए हैं।

Published: undefined

अब ऐसा प्रतीत होता है कि अफगानिस्तान की तेजी से विकसित होती स्थिति के बारे में गहराई से चिंतित यूरेशियाई दिग्गजों में, भारत, रूस और ईरान एक ही पृष्ठ पर हैं। ईरान के विदेश मंत्रालय ने घोषणा की है कि वह अभी तक काबुल में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार को मान्यता देने के लिए तैयार नहीं है, हालांकि वह कुछ समय के लिए आतंकवादी समूह के साथ संपर्क में था, जिस समय इस क्षेत्र से अमेरिकियों के अंतिम रूप से बाहर निकलने की आशंका थी।

सोमवार को यह पूछे जाने पर कि क्या ईरान तालिबान के शासन को मान्यता देगा, ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने कहा, हम मूल रूप से अभी उस स्तर पर नहीं हैं। अब हम एक ऐसे चरण में हैं, जहां हमें अफगानिस्तान में एक सर्व-समावेशी सरकार बनाने का प्रयास करना चाहिए, जो विभिन्न दृष्टिकोणों से अफगानिस्तान की सभी वास्तविकताओं और अफगानिस्तान की जातीय और लोकप्रिय संरचना को दिखाता है।

Published: undefined

ईरान ने अपनी अफगानिस्तान नीति के बारे में विस्तार से बताया। ईरान ने तालिबान सहित अफगानिस्तान के सभी दलों और समूहों के साथ जुड़ने के लिए अपनी कूटनीति को सक्रिय कर दिया था।

तेहरान टाइम्स ने एक टिप्पणी में प्रवक्ता की टिप्पणी की व्याख्या करते हुए कहा, ईरान अफगानिस्तान में सभी हितधारकों के साथ संबंध स्थापित करने के लिए एक व्यापक रणनीति पर काम कर रहा है, जिसका उद्देश्य उन्हें एक समावेशी सरकार बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है, जो अफगानिस्तान के सभी जातीय समूहों के अधिकारों को सुनिश्चित और संरक्षित करेगी।

ईरान के साथ गहरे सांस्कृतिक बंधन साझा करने वाले जातीय ताजिकों और ऐतिहासिक कारणों से तालिबान के प्रति शत्रुता के बावजूद ईरान ने 360-डिग्री जुड़ाव की स्थिति को अपनाया था।

Published: undefined

तेहरान टाइम्स ने लिखा, तालिबान ईरान का कोई मित्र नहीं है; इसे मजार-ए-शरीफ (1998 में) में ईरानी राजनयिकों का खून बहाने में एक अपराधी के रूप में व्यापक रूप से देखा जाता है। हालांकि ईरानी अधिकारी ने अभी तक नरसंहार के लिए इसे दोषी नहीं ठहराया है। यह समझा सकता है कि क्यों ईरानी जनमत आतंकवादी समूह के बारे में एक उदास दृष्टिकोण रखता है। वास्तव में, ईरान में कई सोशल मीडिया यूजर्स ने पंजशीर घाटी के अहमद मसूद के साथ सहानुभूति व्यक्त की है, जो एक लोकतांत्रिक तरीके से राजनीतिक व्यवस्था स्थापित करने के लिए अफगान आबादी के बड़े पैमाने पर आशा की आखिरी किरण बन गई है। फिर भी काम करने को लेकर एक राजनयिक समाधान के लिए जगह देने के लिए, खतीबजादेह ने मसूद और तालिबान से समान रूप से एक सुरक्षित दूरी बनाए रखने पर जोर दिया है।

(यह आलेख इंडिया नैरेटिव डॉट कॉम के साथ एक व्यवस्था के तहत लिया गया है)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined