हालात

कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण मार्च के दूसरे सप्ताह से, 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा टीका

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 2 करोड़ से अधिक फ्रंटलाइन वर्कर्स को कवर करने के लिए दूसरे चरण का टीकाकरण अभियान जारी है, इसलिए अभी निश्चित तारीख की घोषणा करना मुश्किल है, पर उम्मीद है कि अभियान का तीसरा चरण मार्च के दूसरे, तीसरे या चौथे हफ्ते से शुरू हो जाएगा

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

देश में कोरोना महामारी के खिलाफ चल रहा टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण मार्च से शुरू होगा और इसी चरण में 50 साल से अधिक उम्र के जरूरमंद लोगों को कोरोना का टीका दिया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने शुक्रवार को संसद में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि तीसरे चरण का अभियान 50 वर्ष से अधिक आयु के सबसे कमजोर लोगों को कवर करेगा।

Published: undefined

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि 50 से अधिक उम्र के लोगों को मार्च के दूसरे सप्ताह से टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 2 करोड़ से अधिक फ्रंटलाइन कर्मचारियों को कवर करने के लिए दूसरे चरण का अभियान जारी है, इसलिए अभी किसी भी निश्चित तारीख की घोषणा करना मुश्किल है, लेकिन उम्मीद है कि टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण मार्च के दूसरे, तीसरे या चौथे सप्ताह से शुरू हो जाएगा।

Published: undefined

हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का पहला चरण 16 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था। इसके तहत लगभग 1 करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था और दूसरे चरण में 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि देश में सात और टीके प्रक्रियाधीन हैं और अब तक देश भर में 50 लाख लोगों को टीके लगाए गए हैं।

Published: undefined

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने यह भी उल्लेख किया कि संयुक्त अरब अमीरात, बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान सहित 22 देशों ने अब तक भारत से कोरोना वायरस के टीकों की आपूर्ति करने का अनुरोध किया है और उनमें से 15 देशों को 161 लाख खुराक प्रदान भी की जा चुकी है। वहीं कई देशों को टीके आपूर्ति करने की प्रक्रिया अभी चल रही है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ