हालात

ओडिशा, आंध्र प्रदेश पर चक्रवात 'जवाद' का खतरा गहराया, निचले इलाकों से लोगों को निकालने में जुटी सरकार, बचाव दल तैनात

एनडीआरएफ ने शुक्रवार को कहा कि उसने चक्रवात जवाद के खतरे को देखते हुए पूर्वी तटीय राज्यों में 46 टीमों को तैनात किया है, जिसके शनिवार की सुबह से तटीय क्षेत्रों को प्रभावित करने के बाद रविवार दोपहर को पुरी को छूने के आसार हैं।

फोटोः ANI
फोटोः ANI 

बंगाल की खाड़ी में आकार ले रहे चक्रवात जवाद के खतरे को देखत हुए ओडिशा और आंध्र प्रदेश सरकार ने तटीय जिलों के जिला प्रशासन से कच्चे घरों और निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को निकालने के लिए कहा है। ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) पी. के. जेना ने बताया कि हमने जिला प्रशासन से कटक जिले के गंजम, खुर्दा, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा और नियाली क्षेत्र के कच्चे घरों और निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को निकालने के लिए कहा है।"

Published: undefined

जेना ने कहा कि स्थानीय स्वयंसेवी संगठनों और निर्वाचित प्रतिनिधियों की मदद से बीडीओ, तहसीलदार और पुलिस अधिकारी निकासी प्रक्रिया में लगे रहेंगे। निकासी की प्रक्रिया शुक्रवार की दोपहर से ही शुरू कर दी गई है और यह शनिवार दोपहर तक समाप्त हो जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों को आसपास के इलाकों में चक्रवात केंद्रों सहित सुरक्षित भवन में पहुंचाया जाएगा। हालांकि, हमने एक सामूहिक निकासी जारी नहीं की है क्योंकि अपेक्षित हवा की गति 100 किमी प्रति घंटे के साथ 90-100 किलोमीटर प्रति घंटा होने की उम्मीद है। अधिकतम लोगों को तट के करीब स्थित गांवों से निकाला जाएगा।

Published: undefined

आईएमडी के सुबह के बुलेटिन के अनुसार, "विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) से लगभग 580 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में, गोपालपुर (ओडिशा) से 670 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व और पारादीप (ओडिशा) से 760 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम के पास पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण बंगाल की खाड़ी में डीप डिप्रेशन केंद्रित है।" जेना ने कहा कि चक्रवात फिर से मोड़ लेगा और पुरी जिले के उत्तरी हिस्सों में इसके टकराने की संभावना है। उन्होंने संभावित प्रभावित क्षेत्र के लोगों को घर के अंदर रहने और समुद्र के किनारे नहीं जाने की सलाह दी।

Published: undefined

एसआरसी ने आगे बताया कि सभी मछुआरे समुद्र से वापस आ गए हैं और समुद्र की स्थिति सामान्य होने तक कोई भी समुद्र में प्रवेश नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), ओडिशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल (ओडीआरएएफ), दमकल कर्मियों को संभावित प्रभावित जिलों में तैनात किया जा रहा है। इस बीच, ओडिशा सरकार ने चक्रवात जवाद के मद्देनजर इस रविवार (4 दिसंबर) को साप्ताहिक अवकाश रद्द कर दिया है।

Published: undefined

एनडीआरएफ ने शुक्रवार को कहा कि उसने चक्रवात जवाद से पहले पूर्वी तटीय राज्यों में 46 टीमों को तैनात किया है, जिसके शनिवार की सुबह से तटीय क्षेत्रों को प्रभावित करने और रविवार दोपहर को पुरी को छूने के आसार हैं। एनडीआरएफ के महानिदेशक अतुल करवाल ने कहा कि पश्चिम बंगाल में 18 और ओडिशा तथा आंध्र प्रदेश में 12-12 टीमें तैनात की गई हैं। उन्होंने कहा कि हमने तीन राज्यों में से प्रत्येक के लिए जितनी टीमें मांगी गई थी, उतनी टीमों को तैनात किया है। उनकी तैनाती की स्थिति के बारे में निर्णय राज्य सरकार के परामर्श से होता है। हमने टीमों को पहले से तैनात कर दिया है।

Published: undefined

बता दें कि गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात जवाद की संभावित स्थिति से निपटने के लिए राज्यों, केंद्रीय मंत्रालयों और संबंधित एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी। प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव उपाय करने का निर्देश दिया है कि लोगों को सुरक्षित रूप से निकाला जाए और सभी आवश्यक सेवाओं जैसे बिजली, दूरसंचार, स्वास्थ्य, पेयजल आदि का रखरखाव सुनिश्चित किया जाए तथा किसी भी व्यवधान की स्थिति में उन्हें तुरंत बहाल किया जाए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined