हालात

नंदीग्राम की घटना से TMC को सबसे ज्यादा फायदा, ज्यादातर लोगों की नजर में ममता पर हमला बड़ी साजिश

आईएएनएस-सी वोटर सर्वे में 44.1 प्रतिशत लोगों ने कहा कि नंदीग्राम की घटना के बाद टीएमसी सबसे अधिक लाभान्वित होगी। वहीं सर्वे में 44.2 फीसदी उत्तरदाताओं ने कहा कि ममता बनर्जी का यह दावा सही है कि नंदीग्राम में उन पर हमला किया गया था और यह एक बड़ी साजिश थी।

फाइल फोटोः IANS
फाइल फोटोः IANS 

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस नंदीग्राम घटना की सबसे बड़ी लाभार्थी बनकर उभरी है, जिसके बारे में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि एक साजिश के तहत उन पर 'हमला' किया गया था। घटना के बाद आईएएनएस-सी वोटर के सर्वेक्षण के अनुसार, 44.1 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि नंदीग्राम की घटना के बाद तृणमूल सबसे अधिक लाभान्वित होगी।

Published: undefined

वहीं, आईएएनएस-सी वोटर के सर्वेक्षण मे 34.1 फीसदी लोगों ने कहा कि बीजेपी को फायदा होगा और 12.2 फीसदी लोगों ने कहा कि घटना के बाद लेफ्ट-कांग्रेस को फायदा होगा। जबकि 44.2 फीसदी की संख्या में उत्तरदाताओं ने कहा कि ममता बनर्जी का यह दावा सही है कि उन पर हमला किया गया था और यह एक साजिश थी।

Published: undefined

हालांकि, विपक्षी दलों ने उनके दावों का खंडन किया है और कहा कि वह सहानुभूति हासिल करने की कोशिश कर रही हैं। पोल में पूछा गया कि 'किसका दावा सही है', इस पर 39.2 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि विपक्ष का दावा सही है। हालांकि, नंदीग्राम की घटना की सीबीआई जांच की बीजेपी की मांग पर 49.2 प्रतिशत लोगों ने सहमति जताई, जबकि 29.2 प्रतिशत सहमत नहीं थे।

Published: undefined

यह दिलचस्प है कि 53.6 प्रतिशत कांग्रेस समर्थकों का कहना है कि तृणमूल इस घटना के बाद लाभान्वित होगी, उसके बाद 28 प्रतिशत वामपंथियों और 22.2 प्रतिशत बीजेपी समर्थकों का भी ऐसा ही मानना है। वहीं, तृणमूल कांग्रेस के साठ-सत्तर फीसदी समर्थकों का भी कहना है कि उनकी पार्टी को फायदा होगा।

Published: undefined

जबकि सर्वे में 23.2 फीसदी कांग्रेस समर्थकों का कहना है कि बीजेपी को फायदा होगा, उसके बाद लेफ्ट के 21.5 फीसदी और तृणमूल के 14.1 फीसदी समर्थकों का भी ऐसा ही मानना है। वहीं, 59.3 फीसदी बीजेपी समर्थकों का कहना है कि इस घटना से भगवा पार्टी को फायदा होगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined