हालात

अर्थजगत की 5 बड़ी खबरें: मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ एशिया के सबसे अमीर आदमी बने गौतम अडानी और अमेजन के खिलाफ प्रदर्शन

गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने रिलायंस रे मुकेश अंबानी को एशिया में पीछे छोड़ दिया है। उधर ई कॉमर्स कंपनी अमेजन के खिलाफ कारोबारियों का विरोध प्रदर्शन शुरु हो गया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

गुजरात के कारोबारी गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं। उन्होंने ताजा रेटिंग में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है। यह पहला मौका है जब अडानी ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ा है। वैसे वैश्विक रेटिंग में मुकेश अंबानी दुनिया के 11वें अमीर हैं जबकि गौतम अडानी का नंबर 14वां है।

ब्लूमबर्ग की खबर के मुताबिक अभी तक अडानी एशिया में दूसरे नंबर पर थे। पिछले हफ्ते मुकेश अंबानी की संपत्ति 91 अरब डॉलर थी जबकि अडाणी की संपत्ति 88 अरब डॉलर थी।

Published: undefined

अमेजन के खिलाफ देशभर के व्यापारियों ने किया विरोध प्रदर्शन

Published: undefined

देश के ई-कॉमर्स कारोबार में हाल के दिनों में हुई कुछ डरावनी घटनाओं को देखते हुए अमेरिका की दिग्गज कंपनी अमेजन ने अपने पोर्टल के जरिए अवैध रूप से गांजा बेचने और बम बनाने में काम आने वाले प्रतिबंधित रसायनों की सुविधा मुहैया कराई है। अब अमेजन के ई-कॉमर्स पोर्टल के जरिए जहर बेचने की घटना ने देश को झकझोर कर रख दिया है। अमेजन की इस तरह की गतिविधियों का कड़ा विरोध करते हुए कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने बुधवार को देश के विभिन्न राज्यों के 500 से अधिक जिलों के 1,200 से अधिक शहरों में विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने धरना और प्रदर्शन कर व्यापारी समुदाय के गुस्से और आक्रोश का प्रदर्शन किया और अमेजन को चेतावनी दी कि या तो वह कानून और नियमों के अनुसार अपना व्यवसाय मॉडल बनाए, अन्यथा भारत से अपना बोरी-बिस्तर बांधने की तैयारी करे।

Published: undefined

करेंसी क्रैश होने के बाद एप्पल ने तुर्की में ऑनलाइन बिक्री पर लगाई रोक

Published: undefined

एप्पल ने तुर्की में ग्राहकों को उत्पाद बेचना अस्थायी रूप से बंद कर दिया है क्योंकि तुर्की की करेंसी लीरा का क्रैश होना जारी है। सीएनबीसी के मुताबिक, तुर्की लीरा मंगलवार को डॉलर के मुकाबले 13.44 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई। देश में ग्राहकों के लिए ऑनलाइन एप्पल स्टोर उपलब्ध है। हालांकि, एप्पल तुर्की में कोई नया ऑर्डर स्वीकार नहीं कर रहा है, खरीदारों को अपने डिजिटल शॉपिंग बैग में कोई आइटम जोड़ने की इजाजत नहीं दे रहा है। वेबसाइट लगभग सभी उपकरणों को अनुपलब्ध के रूप में रिपोर्ट करती नजर आ रही है।

Published: undefined

दिसंबर से सामान्य रूप से शुरु हो जाएंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

Published: undefined

केंद्र सरकार ने संकेत दिए हैं कि अगले माह से देश में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें पहले की तरह सामान्य रूप से संचालित होने लगेंगी। सिविल एविएशन सेक्रेटरी राजीव बंसल ने बुधवार को कहा कि इससे लोगों को विदेश यात्रा करने में आसानी होगी।

Published: undefined

पेटीएम शेयरों में रुकी गिरावट, पर अब भी नुकसान में हैं निवेशक

Published: undefined

पेटीएम के शेयरों में गिरावट का दौर खत्म होता दिख रहा है, लेकिन निवेशक अब भी नुकसान में हैं। बुधवार को पेटीएम के शेयरों में करीब 17 फीसदी तक की तेजी देखी गई। हालांकि आईपीओ आने के बाद से पेटीएम के शेयरों में करीब 40 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई थी जिससे कंपनी का मार्केट कैपिटल करीब 50,000 करोड़ रुपए घट गया था। दो दिन की तेजी के बाद भी निवेशक करीब 400 रुपए प्रति शेयर के नुकसान में हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined