हालात

दिल्ली में बहुमंजिला इमारत के मलबे से निकाले गए 2 बच्चों की मौत, 15 दिन पहले ही विधायक ने MCD से की थी शिकायत

सतेंद्र जैन ने हादसे की जांच की मांग करते हुए कहा कि एमसीडी को जर्जर इमारतों पर तुरंत करवाई करनी चाहिए। एमसीडी ही इसपर कार्रवाई कर सकती है। उन्होंने कहा कि हमारे विधायक ने 15 दिन पहले ही एमसीडी को इसकी शिकायत की थी। इस मसले पर जांच होनी चाहिए।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

राजधानी दिल्ली के सब्जी मंडी इलाके में सोमवार दिन में गिरी बहुमंजिला इमारत के मलबे से निकाल गए दो बच्चों ने दम तोड़ दिया है। इस हादसे के बाद अभी तक 3 लोगों को निकाला गया था, जिनमें 9 वर्षीय और 12 वर्षीय दो बच्चे शामिल थे। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन दोनों बच्चों को बचाया नहीं जा सका। इस घटना के बाद आसपास के निवासियों में डर का माहौल बना हुआ है।

Published: undefined

एनडीआरएफ के कुल 46 कर्मी घटनास्थल पर मौजूद हैं और अंदर फंसे हुए लोगों को निकालने का प्रयास कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार 2 से 3 लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। हालांकि, एनडीआरएफ ने अब तक फिजिकल और टेक्निकल सर्च कर लिया है और अब स्वान दस्ते द्वारा भी सर्च किया जा रहा है।

Published: undefined

वहीं घटनास्थल का जायजा लेने पहुंचे दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन और विधायक दिलीप पांडेय ने बताया कि दोपहर में यह घटना हुई और बताया गया कि इसमें निर्माण कार्य हो रहा था। बिल्डिंग गिरने से दो बच्चों की मृत्यु हुई है, वहीं एक घायल का इलाज जारी है। सतेंद्र जैन ने हादसे की जांच की मांग करते हुए कहा कि एमसीडी को जर्जर इमारतों पर तुरंत करवाई करनी चाहिए। मुझे बताया गया है कि करीब 1100 ऐसी इमारतें हैं, इन्हें तोड़ना चाहिए। एमसीडी ही इसपर कार्रवाई कर सकती है। उन्होंने कहा कि हमारे विधायक ने 15 दिन पहले ही एमसीडी को इसकी शिकायत की थी। इस मसले पर जांच होनी चाहिए।

Published: undefined

इससे पहले घटना के बाद उत्तरी दिल्ली नगर निगम के महापौर राजा इकबाल सिंह ने कहा कि लापरवाही करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जो बिल्डिंग गिरी है उसमें निर्माण कार्य चल रहा था, लेकिन उन्होंने निगम से इसको लेकर कोई इजाजत नहीं ली थी। करीब 60 साल पुराना ढांचा है। मालिक ने बिना किसी इजाजत के रिनोवेशन का कार्य शुरू किया था। उन्होंने आगे कहा कि यदि कोई दोषी पाया जाएगा उसपर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

गौरतलब है कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने कुल 699 इमारतों को खतरनाक चिन्हित किया गया है। वहीं निगम की ओर से नोटिस भी जारी किया जा चुका है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined