हालात

यूपी: दुधवा टाइगर रिजर्व क्षेत्र के सुहेली नदी में नहा रहे 18 साल के युवक को मगरमच्छ ने बनाया निवाला, मचा हड़कंप

यूपी के लखमीपुर के सुहेली नदी में डुबकी लगा रहे एक 18 वर्षीय लड़के को मगरमच्छ ने मार डाला। कथित तौर पर नदी के पास रिजर्व के मझगई रेंज में एक ‘हवन’ के बाद एक पुजारी ने मृतक को नदी में स्नान करने की सलाह दी थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

यूपी के लखीमपुर में दुधवा टाइगर रिजर्व के बफर वन क्षेत्र में एक हादसा हो गया है। खबरों के मुताबिक, सुहेली नदी में डुबकी लगा रहे एक 18 वर्षीय लड़के को मगरमच्छ ने मार डाला। कथित तौर पर नदी के पास रिजर्व के मझगई रेंज में एक 'हवन' के बाद एक पुजारी ने मृतक को नदी में स्नान करने की सलाह दी थी।

Published: undefined

लड़के रिंकेश कुमार के शव को घटनास्थल से लगभग दो किलोमीटर दूर बरामद किया गया और मंगलवार को शव परीक्षण के लिए भेजा गया। अधिकारियों के अनुसार, मगरमच्छ ने युवक को गहरे पानी में खींच लिया था। उसके विकलांग पिता ने मदद के लिए चिल्लाया भी था। परिवार के अन्य सदस्यों ने तुरंत वन विभाग को सूचित किया और बचाव अभियान शुरू किया गया, लेकिन सूर्यास्त के कारण इसे बंद करना पड़ा।

Published: undefined

जब शव को बरामद किया गया तो गर्दन और कंधे पर गहरे घाव के निशान मिले। डीटीआर के फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक ने कहा, “हमने स्थानीय ग्रामीणों को नदी में मगरमच्छों की उपस्थिति के बारे में बार-बार सूचित किया है, फिर भी वे स्नान और अनुष्ठान के लिए पानी में उतरते हैं। इस मामले में मुआवजे की संभावना बहुत कम है, क्योंकि रिजर्व वन क्षेत्र में घटना की सूचना मिली थी। राजस्व विभाग तय करेगा कि राज्य आपदा अधिनियम के तहत मुआवजा दिया जाए या नहीं।”

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined