हालात

यूपी चुनावः संयुक्त किसान मोर्चा 3 फरवरी से शुरू करेगा 'मिशन यूपी' का अगला दौर, BJP को सजा देने का होगा आह्वान

किसान 3 फरवरी को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मिशन यूपी के अगले दौर की शुरूआत करेंगे। इसके अलावा संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर 31 जनवरी को देश भर में 'विश्वासघात दिवस' मनाया जाएगा। इस दिन केंद्र के खिलाफ जिला-तहसील स्तर पर बड़े प्रदर्शन आयोजित किए जाएंगे।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया 

विवादित कृषि कानूनों के स्थगित होने के बावजूद किसानों की कई मांगों के नहीं माने जाने के कारण सरकार के प्रति नाराजगी बनी हुई है और किसान आगामी चुनाव की तैयारी में जुट गए हैं। संयुक्त किसान मोर्चा ने 3 फरवरी से 'मिशन यूपी' का अगला दौर शुरू करने का ऐलान किया है, जिसमें लोगों के बीच जाकर बीजेपी की असलीयत बताई जाएगी।

Published: undefined

संयुक्त किसान मोर्चा ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि लखीमपुर खीरी घटना में अजय मिश्र टेनी को बर्खास्त और गिरफ्तार ना करने, केंद्र सरकार द्वारा किसानों से विश्वासघात करने और उत्तर प्रदेश सरकार की किसान विरोधी नीतियों को लेकर उत्तर प्रदेश की जनता से भारतीय जनता पार्टी को सजा देने का आह्वान किया जाएगा।

Published: undefined

मिशन उत्तर प्रदेश के तहत किसान 3 फरवरी को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए नए दौर की शुरूआत करेंगे। इसके अलावा संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर 31 जनवरी को देश भर में 'विश्वासघात दिवस' मनाया जाएगा। इसके लिए किसान जिला-तहसील स्तर पर बड़े प्रदर्शन आयोजित किए जाने की तैयारी कर रहे हैं। संयुक्त किसान मोर्चा की कोऑर्डिनेशन कमिटी की बैठक में इस कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा की गई। मोर्चे को उम्मीद है कि यह कार्यक्रम देश के कम से कम 500 जिलों में आयोजित किया जाएगा।

Published: undefined

दरअसल किसानों के अनुसार सरकार के साथ हुए समझौते के तहत अभी तक सरकार ने अपने वादों को पूरा नहीं किया है। इसी के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा ने 15 जनवरी की अपनी बैठक में यह फैसला किया था। साथ ही 31 जनवरी को प्रदर्शन के दौरान केंद्र सरकार के नाम ज्ञापन भी दिया जाएगा। संयुक्त किसान मोर्चे के नेताओं ने कहा कि सरकार का किसान विरोधी रुख इस बात से जाहिर हो जाता है कि 15 जनवरी के फैसले के बाद भी भारत सरकार ने 9 दिसंबर के अपने पत्र में किया कोई वादा पूरा नहीं किया है।

Published: undefined

किसान आंदोलन के दौरान हुए केस को तत्काल वापस लेने और शहीद परिवारों को मुआवजा देने के वादे पर पिछले दो सप्ताह में कोई भी कार्रवाई नहीं हुई है। वहीं एमएसपी के मुद्दे पर सरकार ने कमेटी के गठन की कोई घोषणा नहीं की है। इसलिए मोर्चा ने देशभर में किसानों से आह्वान किया है कि वह 'विश्वासघात दिवस' के माध्यम से सरकार तक अपना रोष पहुंचाएं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined