हालात

उत्तर प्रदेशः इलाहाबाद का नाम बदलने की प्रक्रिया पर उठा सवाल, हाईकोर्ट ने मांगा मोदी-योगी से जवाब

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने की प्रक्रिया पर सवाल उठाते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी। इसी याचिका पर सुनवाई करते हुए सोमवार को हाईकोर्ट ने राज्य और केंद्र सरकार से एक सप्ताह में जवाब तलब किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किये जाने के खिलाफ दायर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी और केंद्र सरकार से जवाब तलब किया है। कोर्ट ने राज्य और केंद्र को जवाब देने के लिए एक सप्ताह का समय दिया है। इस मामले पर अगली सुनवाई 19 नवंबर को होगी।

इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किये जाने के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी, जिसमें दावा किया गया है कि जिले का नाम बदलने में राजस्व संहिता की धारा 6(2) का पालन नहीं किया गया है। याचिका में राज्य सरकार पर नाम बदलने के लिए आवश्यक प्रक्रिया का पालन नहीं करने का भी आरोप लगाया गया है।

Published: undefined

इस मामले के याचिकाकर्ता एचएस पांडेय का कहना है कि नाम बदलने के प्रस्ताव पर बिना आपत्तियां आमंत्रित किये ही जिले का नाम कैसे बदल दिया गया। इसी याचिका पर सोमवार को सुनवाई करते हुए जस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस राजेश सिंह चौहान की पीठ ने सरकारों से जवाब मांगा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined