हालात

उत्तर प्रदेश सरकार ने पोस्ट कोविड मरीजों के लिए किया बड़ा ऐलान! जानें क्या सुविधा देगी सरकार

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव, चिकित्सा शिक्षा, आलोक कुमार ने कहा, यह राज्य सरकार के संज्ञान में आया है कि महामारी संक्रमण के लिए नकारात्मक परीक्षण के बावजूद, कुछ रोगी कोविड की जटिलताओं के कारण अभी परेशान है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने पोस्ट कोविड मरीजों को मुफ्त इलाज देने का फैसला किया है। इस कदम से 10 में से एक कोविड पॉजिटिव रोगियों को लाभ होगा जो संक्रमण के प्रबंधन के लिए अस्पताल में भर्ती होते हैं, लेकिन अन्य जटिलताओं के कारण उन्हें छुट्टी नहीं दी जा सकती है।

अब तक, राज्य में 62,000 सक्रिय मामलों में से 20,000 से अधिक रोगियों का इलाज चल रहा है। यह सुविधा सभी मेडिकल कॉलेजों, राज्य सहायता प्राप्त, स्वायत्त और निजी, और संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी और राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज सहित संस्थानों में प्रदान की जाएगी।

प्रमुख सचिव, चिकित्सा शिक्षा, आलोक कुमार ने कहा, यह राज्य सरकार के संज्ञान में आया है कि महामारी संक्रमण के लिए नकारात्मक परीक्षण के बावजूद, कुछ रोगी कोविड की जटिलताओं के कारण अभी परेशान है।

Published: 27 May 2021, 11:53 AM IST

उन्होंने कहा कि ऐसे मरीजों को प्रबंधन के लिए अस्पतालों में रहना पड़ता है और इलाज का खर्च भी उन्हें ही उठाना पड़ता है। कुमार ने कहा, जनहित में, राज्य सरकार ने विस्तारित इलाज का खर्च वहन करने का फैसला किया है।

सरकारी आदेश उन लोगों को मुफ्त इलाज की गारंटी देता है जो पहले से ही भर्ती हैं, जो छुट्टी के बाद उत्पन्न होने वाली कोविड परेशानियों के चलते फिर से अस्पताल में भर्ती हो जाते हैं। खबरों के मुताबिक, विभाग इस पर भी स्पष्ट प्रोटोकॉल लेकर आ सकता है।एक अधिकारी ने कहा, सरकार फिर से भर्ती होने के मामलों में भी इलाज बढ़ाने के खिलाफ नहीं है, लेकिन फिर इस संबंध में एक समय सीमा तय की जा सकती है।

Published: 27 May 2021, 11:53 AM IST

बड़ी संख्या में रोगी जो अस्पताल में भर्ती होते हैं, कम से कम एक सहवर्ती रोग से पीड़ित होता हैं। उदाहरण के लिए, मधुमेह वाले लोगों के रक्त शर्करा का स्तर कोविड 19 उपचार के बाद विक्षिप्त हो जाता है जो स्टेरॉयड पर निर्भर करता है। ऐसे कई रोगियों को अंत शिरा मार्ग के माध्यम से इंसुलिन थेरेपी और दवाओं के अन्य प्रशासन की आवश्यकता होती है।

एसजीपीजीआई में एक वरिष्ठ संकाय सदस्य ने कहा कि कभी कभी, रोगी कोरोनावायरस संक्रमण से ठीक हो जाते हैं, लेकिन उनके अंग महामारी वायरस से हुए नुकसान से उबर नहीं पाते हैं। वर्तमान प्रणाली के तहत, जैसे ही वे नकारात्मक परीक्षण करते हैं, रोगी देखभाल प्रबंधन प्रभार्य हो जाता है। वहीं कुछ रोगी परिवारों ने उपचार सहन करने में असमर्थता व्यक्त की।

विशेषज्ञों के अनुसार, कोविड 19 निमोनिया के बाद फेफड़े की फाइब्रोसिस जैसी समस्याएं संक्रमण की एक सामान्य अगली कड़ी है और इसके लिए उच्च निर्भरता देखभाल की आवश्यकता होती है। कई रोगियों में, वायरस को तीव्र गुर्दे की बीमारी का कारण माना जाता है, जिसके लिए दीर्घकालिक प्रबंधन की भी आवश्यकता होती है। कोविड संक्रमण हृदय पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालने के लिए जाना जाता है।

Published: 27 May 2021, 11:53 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 27 May 2021, 11:53 AM IST