हालात

उत्तर प्रदेशः क्षत्रिय पंचायत ने लागू किया ड्रेस कोड, लड़कियों के स्कर्ट-जींस पहनने पर रोक, लड़कों पर भी सख्ती

पंचायत की अध्यक्षता करने वाले ठाकुर पूरन सिंह ने कहा कि एक संस्कृति को नष्ट करने के लिए बंदूकों की आवश्यकता नहीं है। परंपरा से हटना अपने आप ही संस्कृति को नष्ट कर देता है। आज से, किसी भी युवा लड़के या पुरुष को हाफ पैंट या शॉर्ट्स पहने नहीं देखा जाना चाहिए

फाइल फोटोः IANS
फाइल फोटोः IANS 

उत्तर प्रदेश में एक क्षत्रिय पंचायत ने युवा लड़कों और पुरुषों के हाफ पैंट और शॉर्ट्स पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है। लड़कियों के लिए स्कर्ट और जींस पहनने पर रोक लगा दी गई है। पंचायत ने कहा है कि प्रतिबंध को धता बताने वालों का सामाजिक बहिष्कार होगा।

मंगलवार शाम को मुजफ्फरनगर जिले के पीपलशाह गांव में हुई पंचायत में एक दर्जन से अधिक गांवों के क्षत्रिय समुदाय के सदस्यों ने भाग लिया। पंचायत की अध्यक्षता करने वाले ठाकुर पूरन सिंह ने कहा कि जब परंपरा और संस्कृति नष्ट हो जाती है, तो समाज भी नष्ट हो जाता है। इसलिए समाज को बचाने के लिए परंपरा और संस्कृति को बचाना जरूरी है।

ठाकुर पूरन सिंह ने कहा, "आपको एक संस्कृति को नष्ट करने के लिए बंदूकों की आवश्यकता नहीं है। परंपरा से हटना अपने आप ही संस्कृति को नष्ट कर देगा। आज से, किसी भी युवा लड़के या पुरुष को हाफ पैंट या शॉर्ट्स पहने नहीं देखा जाना चाहिए। अगर कोई पंचायत के फैसले के विरुद्ध जाता है तो उसे पंचायत से सजा का सामना करना होगा।"

ठाकुर पूरन सिंह ने कहा कि लड़कियां उच्च शिक्षा प्राप्त करने की ओर बढ़ रही हैं, लेकिन उन्हें परंपरा के अनुसार कपड़े पहनने का ध्यान रखना चाहिए। क्षत्रित पंचायत ने यह भी कहा कि आगामी पंचायत चुनाव के दौरान शराब के सेवन से बचना चाहिए। पंचायत ने पंचायत चुनावों में सीटों के आरक्षण का भी विरोध किया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined