हालात

आखिर क्यों ठप हुई HDFC बैंक की नेटबैंकिंग, आरबीआई ने शुरु की जांच, जरूरत पड़ी तो जुर्माना लगेगा

आखिर एचडीएफसी की नेटबैंकिंग करीब तीन दिन क्यों बाधित रही? इस मामले की जांच अब आरबीआई करेगा और इसके लिए एक कमेटी का गठन कर दिया गया है। आरबीआई ने मौद्रिक समीक्षा नीति की प्रेस कांफ्रेंस के दौरान यह ऐलान किया।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया उन कारणों का पता लगा रहा है जिसके चलते देश के बड़े निजी बैंक एचडीएफसी की नेटबैंकिंग 72 घंटों तक बाधित रही। रिजर्व बैंक ने इसके लिए एक कमेटी गठित कर जांच शुरु कर दी है। यह कमेटी पता लगाएगी कि इसके पीछे क्या कारण थे। इसके बाद एचडीएफसी बैंक को दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

Published: undefined

मौद्रिक समीक्षा नीति की प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जब आरबीआई के डिप्टी गवर्नर एम के जैन से इस बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि आरबीआई की जानकारी में एचडीएफसी बैंक का मामला है और इसकी जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि जांच के बाद अगर आरबीआई को लगा कि कोई बड़ी गड़बड़ी है तो इसके लिए एचडीएफसी पर जुर्माना भी लग सकता है ताकि आने वाले वक्त में ऐसी कोई दिक्कत न हो।

गौरतलब है कि बीते सोमवार से लेकर बुधवार तक देश के सबसे बड़े निजी बैंक के ग्राहकों को नेटबैंकिंग में दुश्वारियों का सामना करना पड़ा। इसके चलते महीने की शुरुआत में लोग अपने खातों का संचालन नहीं कर पाए और ईएमआई, क्रेडिट कार्ड आदि का भुगतान नहीं कर पाए। हालांकि एचडीएफसी ने नेटबैंकिंग की दिक्कत को लेकर सोशल मीडिया के जरिए ग्राहको से माफी भी मांगी थी।

Published: undefined

यहां उल्लेखनीय है कि बीते एक साल के दौरान यह दूसरा मौका है जब एचडीएफसी बैंक की नेटबैंकिंग और मोबाइल एप ने काम करना बंद कर दिया था। 2018 में भी इसी अवधि के दौरान बैंक का नया लॉन्च हुआ मोबाइल एप भी ठप हो गया था, जिसके बाद बैंक को फिर से पुराना एप ही प्ले स्टोर पर डालना पड़ा था। बैंक के पास फिलहाल पांच करोड़ से अधिक ग्राहक है, जिसमें से 90 फीसदी मोबाइल से अपने ट्रांजेक्शन करते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined