हालात

उत्तर प्रदेश की पूरी सरकारी मशीनरी विपक्ष को रोकने में जुटी, प्रियंका, अखिलेश, संजय सिंह हिरासत में, कुछ नेता नजरबंद

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में कल हुई घटना के बाद उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार की पूरी मशीनरी विपक्षी नेताओं को रोकने में जुटी हुई है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी समेत तमाम नेताओं को गिरफ्तार किया जा रहा है। कुछ को घरों में नजरबंद किया गया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

लखीमपुर खीरी की घटना के बाद पीड़ितों को न्याय देने या घटना की निष्पक्ष जांच कराए जाने के बजाय उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली बीजेपी सरकार ने पूरी ताकत विपक्षी नेताओं को लखीमपुर खीरी जाने से रोकने में लगा दी है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को कल रात पहले घर में नजरबंद करने की कोशिश की गई, इसके बाद जब उनका काफिला लखीमपुर खीरी के लिए निकला तो उन्हें जाने नहीं दिया गया। किसी तरह वह वहां से निकलीं, तो उन्हें लखीमपुर खीरी पहुंचते ही हिरासत में ले लिया गया।

Published: undefined

उधर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव को भी लखीमपुर खीरी जाने से रोका गया, जिस पर वे अपने घर के बाहर धरने पर बैठे। लेकिन उन्हें हिरासत में ले लिया गया है।

Published: undefined

इसके अलावा आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह को सीतापुर में हिरासत में लिया गया है। वे भी कल रात लखीमपुर जाने की कोशिश कर रहे थे।

Published: undefined

इतना ही नहीं छत्तीसगढ़ और पंजाब के मुख्यमंत्रियों क्रमश: भूपेश बघेल और चरणजीत सिंह चन्नी को भी लखनऊ पहुंचकर लखीमपुर खीरी जाना था, लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने उनके विमान न उतरने का फरमान जारी किया है।

Published: undefined

इस बीच बीजेपी सरकार तरह-तरह के बयान जारी कर ही है। यूपी के नेता सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा है कि विपक्ष राजनीतिक पर्यटन करना चाहता है।

Published: undefined

पूरी घटना यह है कि कल लखीमपुर जिले में यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का कार्यक्रम था। किसानों ने अपनी मांगों के समर्थन में डिप्टी सीएम को काले झंडे दिखाते हुए विरोध प्रदर्शन किया था। इसी बीच कथित तौर पर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी के पुत्र ने अपनी काफिले की कार प्रदर्शन कर रहे किसानों पर चढ़ा दी। इस हादसे में चार किसानों की मौत हो गई। आरोप है कि कारों की तरफ से गोली भी चलाई गई। इससे गुस्साए लोगों ने गाड़ियों पर पथराव किया जिससे गाड़ियां दुर्घटनाग्रस्त हुईं और उसमें एक कार के चालक समेत चार लोगों की मौत हुई। इसी दौरान कुछ गाड़ियों को आग भी लगाई गई।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined