हालात

मथुरा-वृंदावन का 10 वर्ग किमी क्षेत्र तीर्थ स्थल घोषित, शराब-मांस की बिक्री पर लगी रोक, दूध बेचने की सलाह

मथुरा दौरे पर शराब और मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान करते हुए योगी ने इससे प्रभावितों को दूध कारोबार करने की सलाह दी थी। उन्होंने कहा था कि मथुरा की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महिमा को पुनर्जीवित करने के लिए इस व्यापार में लगे लोग दूध बेच सकते हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया ANI

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए मथुरा-वृंदावन के 10 वर्ग किमी क्षेत्र को तीर्थ स्थल घोषित कर दिया है। इसके साथ ही सरकार ने इस क्षेत्र में शराब और मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार ने कहा कि ब्रज में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की आस्था को देखते हुए योगी सरकार ने मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थल क्षेत्र में शराब और मांस की बिक्री पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है।

Published: undefined

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मथुरा-वृंदावन में श्री कृष्ण जन्म स्थल को केंद्र में रखकर 10 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के कुल 22 नगर निगम वार्ड और क्षेत्र को तीर्थ स्थल के रूप में घोषित किया है। इन क्षेत्रों में मांस-मदिरा की बिक्री प्रतिबंधित होगी। ये वार्ड हैं- घटीबहालराय, गोविन्दनगर, मंदीरामदास, चैबियापाड़ा, द्वारिकापुरी, नवनीत नगर, वनखंडी, भरतपुर गैट, अर्जुनपुरा, हनुमान टीला, जगन्नाथपुरी, गऊघाट, मनोहरपुरा, वैरागपुरा, राधानगर, बदरीनगरा, महाविद्याकालोनी, कृष्णानगर प्रथम, कृष्णानगर द्वितीय, कोयलागली, डैम्पीयरनगर और जयसिंह पुरा।

Published: undefined

बता दें कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मथुरा आए थे। उन्होंने श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर ठाकुरजी के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने संतों की इच्छा के अनुरूप मथुरा में मांस और मदिरा की बिक्री पर रोक लगाने का ऐलान किया था। सीएम योगी आज के फैसले से अपना वादा पूरा कर दिया।

Published: undefined

मथुरा दौरे के दौरान शराब और मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के ऐलान के साथ योगी ने इससे प्रभावित लोगों को दूध का व्यवसाय करने की सलाह दी थी। उन्होंने कहा था कि मथुरा की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महिमा को पुनर्जीवित करने के लिए शराब और मांस के व्यापार में लगे लोग दूध बेचना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए उन्होंने दुग्ध उत्पादन और दूध की बिक्री के क्षेत्र में लोगों को प्रोत्साहित करने की जरूरत बताते हुए अफसरों को निर्देश दिए थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined