राजनीति

बीजेपी को बड़ा झटका, पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में करीब एक दशक में पहली बार मिली हार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में ही पार्टी को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में मंगलवार को एमएलसी के चुनाव हुए थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में ही पार्टी को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में मंगलवार को एमएलसी के चुनाव हुए थे। इसमें पार्टी को दो अहम सीटों पर हार मिली है। चौंकाने वाली बात यह है कि दोनों ही सीटों पर बीजेपी का पिछले एक दशक से कब्जा था। इस लिहाज से यह बीजेपी के लिए करारी हार कही जा रही है।

Published: undefined

इन दोनों ही सीटों पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। समाजवादी पार्टी के आशुतोष सिन्हा ने वाराणसी डिवीजन की ग्रैजुएट सीट पर कब्जा जमाया। वहीं एक दिन पहले घोषित हुए नतीजे में टीचरों के लिए आरक्षित सीट से सपा के लाल बिहारी यादव विजयी रहे। बता दें कि मंगलवार को उत्तर प्रदेश विधान परिषद की कुल 11 सीटों पर वोटिंग हुई थी। इसमें से अब तक 9 के नतीजे आ चुके हैं। जहां बीजेपी को चार सीटों पर जीत मिली है, वहीं सपा ने कड़ी टक्कर देते हुए तीन पर विजय हासिल की। दो पर निर्दलीय प्रत्याशी भी जीते हैं।

Published: undefined

बता दें कि उत्तर प्रदेश में हुए एमएलसी चुनाव के लिए 11 सीटों पर कुल 199 उम्मीदवारों ने किस्मत आजमाई थी। इसमें पांच ग्रैजुएट और 6 टीचरों के लिए रिजर्व सीटें थीं। ताजा नतीजों के मुताबिक, जहां आगरा डिवीजन ग्रैजुएट सीट पर बीजेपी के मानवेंद्र प्रताप सिंह को जीत मिली, वहीं, मेरठ ग्रैजुएट सीट पर दिनेश गोयल विजयी रहे। दूसरी तरफ इलाहाबाद-झांसी डिवीजन ग्रैजुएट सीट पर सपा के मान सिंह यादव जीते। इसके अलावा टीचर्स के लिए रिजर्व सीट पर बीजेपी के उमेश द्विवेदी लखनऊ से, श्रीशचंद्र शर्मा मेरठ से और हरि सिंह ढिल्लन बरेली मुरादाबाद से जीते। इसके अलावा आगरा और फैजाबाद टीचर्ज सीट से निर्दलीय आकाश अग्रवाल और ध्रुव कुमार त्रिपाठी विजेता रहे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined