राजनीति

बिहार: नीतीश कैबिनेट विस्तार पर BJP में बगावत! विधायक बोले- दागियों को बनाया गया मंत्री, अपर कास्ट को किया गया नजरअंदाज

एक बीजेपी विधायक ने तो यहां तक कह दिया कि मंत्रिमंडल में साफ सुथरी छवि वाले नेताओं को पीछे करके दागियों को मंत्री बनाया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले एनडीए सरकार के मंत्रिमंडल का काफी जद्दोजहद के बाद विस्तार हुआ। राज्यपाल फागू चौहान ने 17 मंत्रियों को शपथ दिलाई है, जिनमें बीजेपी कोटे से 9 विधायक तो जेडीयू कोटे से 8 मंत्री बनाए गए हैं। कैबिनेट विस्तार के कुछ देर बाद ही नेताओं की नाराजगी भी सामने आने लगी। एक बीजेपी विधायक ने तो यहां तक कह दिया कि मंत्रिमंडल में साफ सुथरी छवि वाले नेताओं को पीछे करके दागियों को मंत्री बनाया गया है। बीजेपी विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू ने हिंदी न्यूज चैनल NDTV से बात करते हुए कहा कि इस बार के मंत्रिमंडल में साफ सुथरी छवि वाले नेताओं को पीछे करके दागियों को मंत्री बनाया गया है। उन्होंने चेताया है कि इस तरह के विस्तार से पार्टी की छवि को नुकसान पहुंचेगा।

Published: 09 Feb 2021, 4:15 PM IST

एनडीटीवी के मुताबिक बीजेपी विधायक ज्ञानू का कहना है कि कैबिनेट विस्तार में जातीय संतुलन, क्षेत्रीय संतुलन और अनुभव संतुलन पर ध्यान नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा कि कहीं-कहीं से तीन-तीन मंत्री बनाए गए और कहीं से एक भी मंत्री नहीं बनाया गया। बीजेपी विधायक ने आरोप लगाया कि साफ सुथरी छवि वाले नेताओं को दरकिनार करके दागियों को मंत्री बनाया गया है।

Published: 09 Feb 2021, 4:15 PM IST

बीजेपी विधायक ने अपर कास्ट को उप मुख्यमंत्री नहीं बनाए जाने को लेकर भी नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि लगता ही नहीं है कि कोई भारी-भरकम चेहरा मंत्रिमंडल में है। सबसे ज्यादा अपर कास्ट के लोग जीतकर आए हैं। लगभग 50 प्रतिशत उच्च जाति के लोग बीजेपी से जीतकर आए हैं, उन्हें उप मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया जबकि दूसरों को बनाया गया।

Published: 09 Feb 2021, 4:15 PM IST

बता दें कि बिहार की नीतीश सरकार का मंगलवार को मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ। पिछले साल हुए चुनाव के बाद लंबे वक्त से ही कैबिनेट विस्तार का इंतजार था, जो अब जाकर खत्म हुआ है। आज 17 मंत्रियों ने शपथ ली है, इसमें भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नौ और उसकी सहयोगी पार्टी जनता दल (युनाइटेड) के आठ विधायकों को मंत्री बनाया गया है। पिछले साल नवंबर में बिहार में फिर से मुख्यमंत्री पद संभालने वाले नीतीश कुमार मंत्रिमंडल का यह पहला विस्तार है। मंत्रिमंडल को लेकर बीजेपी और जेडीयू में बहुत दिनों तक पेंच फंसा रहा, अंत में सोमवार की शाम दोनों दलों में सहमति बन गई।

Published: 09 Feb 2021, 4:15 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 09 Feb 2021, 4:15 PM IST

  • बड़ी खबर LIVE: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में BJP पर बरसे राहुल गांधी, बोले- ये चुनाव संविधान और लोकतंत्र बचाने के लिए

  • ,
  • BJP और RSS संविधान को बदलना और नष्ट करना चाहते हैं, लेकिन दुनिया की कोई ताकत ऐसा नहीं कर सकती: राहुल गांधी

  • ,
  • अखिलेश यादव का RSS पर बड़ा हमला, कहा- ये दुनिया का सबसे खतरनाक परिवार, वोट के लिए आरक्षण पर बदले इसके सुर

  • ,
  • प्रियंका ने प्रज्वल रेवन्ना मामले पर मोदी को घेरा, पूछा- वह देश छोड़कर भाग गया, पीएम को पता कैसे नहीं चला

  • ,
  • खेल: पूर्व सेलेक्टर श्रीकांत ने की रिंकू सिंह की तारीफ और तीरंदाज दीपिका फिर टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम में शामिल