राजनीति

झारखंड में जेएमएम-कांग्रेस को पूर्ण बहुमत, जीत पर हेमंत सोरेन ने कहा- लोगों की उम्मीदें टूटने नहीं देंगे

राज्य में जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन को 47 सीटों के साथ स्‍पष्‍ट बहुमत मिला है। जबकि बहुमत के लिए 41 सीटों की ही जरूरत है। वहीं, बीजेपी 25 सीटों पर ही सिमट गई है। जबकि आजसू ने 2, जेवीएम ने 3 और अन्‍य ने 4 सीटों पर जीत हासिल किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजे लगभग साफ हुए चुके हैं। अब तक के आए परिणाम में राज्य में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के नेतृत्व में महागठबंधन की सरकार बनने जा रही है। जेएमएम-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन को 81 सदस्यीय विधानसभा में 47 सीटें मिली हैं, जो बहुमत से भी ज्यादा है। जेएमएम को 30, कांग्रेस को 16 और आरजेडी को एक सीट पर जीत मिली है।

Published: undefined

चुनाव परिणाम आने के बाद जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने मीडिया से बात करते हुए इस जीत को जनता का स्पष्ट जनादेश बताया और कहा कि आज के चुनाव परिणाम से उन्हें जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए संकल्प लेना होगा। सोरेन ने कहा कि आज का चुनाव परिणाम राज्य के इतिहास में नया अध्याय है और यह मील का पत्थर साबित होगा। सोरेन ने कहा कि वह लोगों की उम्मीदें टूटने नहीं देंगे।

Published: undefined

जबकि दूसरी ओर चुनावों में बीजेपी को करारा झटका लगा है। शुरुआती रुझानों में ही पिछड़ने के बाद धीरे-धीरे बीजेपी पूरी तरह सत्त से बाहर हो गई। बीजेपी की करारी हार का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि झारखंड में पार्टी का नेतृत्व कर रहे मुख्यमंत्री रघुवर दास खुद जमशेदपुर पूर्व की सीट से दस हजार से अधिक मतों से चुनाव हार गए। उन्हें किसी औऱ ने नहीं बल्कि बीजेपी से बगावत करने वाले उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी रहे सरयू राय ने हराया है।

Published: undefined

नतीजों में करारी हार के बाद रघुवर दास ने मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया। उन्‍होंने राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू से मिलकर अपना इस्‍तीफा उनको सौंप दिया। इससे पहले रघुबर दास ने आज की हार की जिम्मेदारी खुद पर लेते हुए कहा कि यह हार उनकी व्यक्तिगत हार है, यह बीजेपी की हार नहीं है। सीएम रघुवर दास के साथ ही बीजेपी नेता और विधानसभा स्पीकर दिनेश उरांव भी चुनाव में हार गए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined