राजनीति

हरियाणा निकाय चुनाव में बीजेपी-जेजेपी को बड़ा झटका, कई जगह चौंकाने वाले नतीजे

हरियाणा के सात शहरों में हुए निकाय चुनाव में बीजेपी और जेजेपी को बड़ा झटका लगता दिख रहा है। कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन के बीच हुए चुनाव को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

हरियाणा के सात शहरों में हुए निकाय चुनाव में बीजेपी और जेजेपी को बड़ा झटका लगता दिख रहा है। कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन के बीच हुए चुनाव को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। फिलहाल स्थानीय निकाय चुनाव की मतगणना जारी है। अब तक जो रुझान आए हैं उसमें जेजेपी की हालत सबसे खराब है, वहीं बीजेपी का भी बुरा हाल है। सत्ताधारी पार्टी कई जगह तो तीसरे नंबर पर चल रही है।

Published: undefined

पहला नतीजा आया है उसमें कांग्रेस को जीत मिली है। कांग्रेस के निखिल मदान सोनीपत के पहले मेयर बन गए हैं। उन्होंने बीजेपी के ललित बत्रा को पटखनी दी और 13 हजार 818 मतों से जीत दर्ज की। हालांकि पार्षद चुनाव में बीजेपी को जीत मिली है। 20 में से बीजेपी के 10 पार्षद बने। 9 पर कांग्रेस का कब्जा हुआ था। एक पार्षद निर्दलीय चुना गया। सोनीपत में बरोदा के बाद बीजेपी को लगातार दूसरी हार मिली। वहीं जेजेपी ने 5 वार्डों से चुनाव लड़ा था, सभी पर उसे हार मिली।

वहीं अंबाला में 11वें राउंड के बाद हरियाणा जन चेतना पार्टी की शक्ति रानी शर्मा 6229 वोटों से आगे चल रही हैं। पंचकूला में वार्ड नंबर दो से सुरेश वर्मा विजयी घोषित। वार्ड नंबर आठ से बीजेपी के हरेंद्र मलिक को जीत मिली।

Published: undefined

पंचकुला में 9वें राउंड के बाद बीजेपी ने कांग्रेस पर बढ़त बनाई हुई है। रेवाड़ी में बीजेपी की पूनम यादव तीसरे स्थान पर, निर्दलीय उम्मीदवार उपमा यादव कांग्रेस के विक्रम यादव से 2,620 वोटों से आगे चल रही हैं। उपमा यादव को 9,677, विक्रम को 7,057 और पूनम को 6,598 वोट मिले हैं।

Published: undefined

वहीं सिरसा वार्ड उपचुनाव में एचएलपी समर्थित उम्मीदवार निशा बजाज ने जीत दर्ज की है। बीजेपी- जेजेपी गठबंधन को झटका लगा है। उसका उम्मीदवार तीसरे नंबर पर रहा। उकलाना नगर पालिका अध्यक्ष पद पर निर्दलीय प्रत्याशी सुशील साहू जीत गए हैं। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जेजेपी के महेंद्र को 419 वोटों से हराया।

Published: undefined

बता दें कि 27 दिसंबर को सोनीपत, पंचकूला और अंबाला नगर निगम के साथ रेवाड़ी नगर परिषद, सांपला, धारुहेड़ा और उकलाना नगर पालिका के लिए मतदान हुआ था। निकाय चुनाव में करीब 60 फीसदी मतदान हुआ था। देशभर की निगाहें हरियाणा पर टिकी हैं, क्योंकि किसान आंदोलन का सीधा सियासी प्रभाव प्रदेश की राजनीति पर पड़ रहा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined