राजनीति

महाराष्ट्र: पवार के 'इस्तीफे' के 12 दिन बाद NCP में चुनाव की तैयारी, इन नेताओं के मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

मुख्य प्रवक्ता महेश तापसे ने कहा कि पवार ने एनसीपी कोर कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें आगामी निकाय, लोकसभा और विधानसभा चुनावों के अलावा आंतरिक पार्टी चुनावों पर चर्चा हुई।

एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार।
एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार। फोटो: IANS

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार के इस्तीफे के ठीक 12 दिन बाद पार्टी अब सांगठनिक चुनाव के लिए तैयार है। एक शीर्ष अधिकारी ने यहां बुधवार को यह जानकारी दी। मुख्य प्रवक्ता महेश तापसे ने कहा कि पवार ने एनसीपी कोर कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें आगामी निकाय, लोकसभा और विधानसभा चुनावों के अलावा आंतरिक पार्टी चुनावों पर चर्चा हुई।

जैसा कि उन्होंने 5 मई को पार्टी में फेरबदल करने और नेतृत्व की भूमिकाओं में युवाओं को लाने का वादा किया था, पवार ने बुधवार को निर्देश दिया कि पार्टी के संगठनात्मक चुनाव जल्द से जल्द कराए जाएं। दो वरिष्ठ नेताओं और पूर्व मंत्रियों दिलीप वाल्से-पाटिल और जयप्रकाश दांडेगांवकर को क्रमश: महाराष्ट्र और मुंबई के लिए रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया गया है।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि वे चर्चा करेंगे और जल्द ही मुंबई और पूरे महाराष्ट्र में एनसीपी के आंतरिक चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करेंगे।

इसके अलावा, अनिल देशमुख, राजेंद्र शिंगणे, डॉ. जितेंद्र आव्हाड, धनंजय मुंडे, शशिकांत शिंदे, सुनील शेल्के, अशोक पवार, अनिल पाटिल और अनिकेत तटकरे जैसे वरिष्ठ नेताओं और पूर्व मंत्रियों को विभिन्न क्षेत्रों के लिए बूथ समिति प्रमुख नियुक्त किया गया है।

अन्य वरिष्ठ नेताओं को उनके अधिकार क्षेत्र में आने वाली संबंधित लोकसभा और विधानसभा सीटों के लिए पार्टी के संगठनात्मक मामलों की देखरेख के लिए विभिन्न जिलों के प्रभारी के रूप में नामित किया गया है।

Published: undefined

तापसे ने कहा कि कुछ महीनों के भीतर पार्टी आगामी आम चुनावों के लिए प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र के लिए बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं और समन्वयकों की नियुक्ति करेगी। एनसीपी ने इस बार अहमदनगर में 10 जून को भव्य 24वीं वर्षगांठ समारोह की भी योजना बनाई है।

कोर कमेटी ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की सत्तारूढ़ शिवसेना-भारतीय जनता पार्टी सरकार और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के मुंबई पुलिस के पूर्व प्रमुख परम बीर सिंह के निलंबन को रद्द करने के फैसले पर कड़ी आपत्ति जताई।

Published: undefined

तापसे ने कहा कि एनसीपी शिंदे-फडणवीस को बेनकाब करने के लिए जनता के सामने यह और इसी तरह के अन्य मुद्दों को उठाएगी, जिन्होंने जून 2022 में महा विकास अघाड़ी सरकार को गिराने के लिए इस तरह की रणनीति का सहारा लिया था।

कर्नाटक में बीजेपी की हार के ठीक तीन दिन बाद पहली कोर कमेटी की बैठक में पवार, राज्य अध्यक्ष जयंत पाटिल, विपक्ष के नेता अजीत पवार, फौजिया खान, सुप्रिया सुले, प्रफुल्ल पटेल, छगन भुजबल, सुनील तटकरे और अन्य जैसे शीर्ष एनसीपी नेताओं ने भाग लिया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined