राजनीति

एनसीपी नेता जयंत पाटील का दावा-शिवसेना-NCP-कांग्रेस गठबंधन को 162 विधायकों का समर्थन, राजभवन को सौंपा पत्र

शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेताओं ने राजभवन जाकर सभी विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा दिया है। समर्थन पत्र सौंपने के बाद एनसीपी नेता जयंत पाटील ने कहा कि उनके पास 162 विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

महाराष्ट्र में एक बार फिर राष्ट्रपति शासन लागू होने से रोकने के लिए शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-कांग्रेस के 'महा विकास अगाड़ी' ने राज्य में सरकार बनाने के लिए सोमवार को अपना दावा पेश कर दिया। शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेताओं ने राजभवन जाकर सभी विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा दिया है। समर्थन पत्र सौंपने कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण, एनसीपी विधायक दल के नेता जयंत पाटील, शिवसेना विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे, महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोराट पहुंचे।

पत्र पर शिवसेना विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे, एनसीपी विधायक दल के नेता जयंत पाटील और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोरात के हस्ताक्षर हैं।

Published: undefined

समर्थन पत्र सौंपने के बाद एनसीपी नेता जयंत पाटील ने कहा कि आज (सोमवार) सुबह 10 बजे एकनाथ शिंदे, बालासाहेब थोराट, अशोक चव्हाण, विनायक राउत, केसी पदवी और वे खुद राज्यपाल के पास गए और 162 विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा। उन्होंने कहा कि गठबंधन के पास नंबर पूरा है और सरकार उनकी ही बनेगी।

Published: undefined

वहीं कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कहा कि बीजेपी बहुमत साबित नहीं कर पाएगी, ऐसे में राज्यपाल को शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए बुलाना चाहिए।

Published: undefined

एनसीपी के प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि, “तीन दलों के नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करने राजभवन गया, क्योंकि राज्य में मौजूदा सरकार निश्चित रूप से गिरने वाली है।”

मराठी में लिखे गए गठबंधन के पत्र में उल्लेख किया गया है कि इसे सुबह 10.20 बजे प्रस्तुत किया गया था। पत्र में कहा गया है, “23/11/2019 को, देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। लेकिन, इससे पहले, उन्होंने सरकार बनाने में असमर्थता व्यक्त की थी, क्योंकि उनके पास पर्याप्त बहुमत नहीं था। लेकिन उन्हें अब भी बहुमत साबित करने की आवश्यकता होगी।”

Published: undefined

पत्र में आगे कहा गया है, “वर्तमान में भी उनके पास पर्याप्त संख्या नहीं है और वह बहुमत साबित करने की स्थिति में नहीं हैं। ऐसी स्थिति में, हम सरकार बनाने के लिए अपना दावा पेश कर रहे हैं।”

यह कहते हुए कि उन्होंने तीनों दलों के विधायकों के समर्थन वाली एक सूची सौंपी हैं, पत्र में राज्यपाल से सरकार गठन के लिए फौरन उन्हें आमंत्रित करने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया है, क्योंकि उनके पास पर्याप्त बहुमत है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined