सोशल वायरल

गुजरात चुनाव के लिए बीजेपी का हैशटैग उसी पर पड़ गया उलटा, विरोधियों ने खूब उठाया फायदा

बीजेपी ने शुक्रवार को एक हैशटैग बनाया...#गुजरात_नंबर_वन....इस हैशटैग के तहत भक्तों और बीजेपी से जुड़े लोगों ने बीजेपी और गुजरात सरकार की उपलब्धियां गिनाने वाले ट्वीट करना शुरु कर दिए।

नवजीवन ग्राफिक्स
नवजीवन ग्राफिक्स 

गुजरात चुनाव को लेकर बीजेपी की हताशा अब खुलकर सामने आने लगी है। अभी दो दिन पहले एक ऑडियो क्लिप को वायरल कराने की कोशिश की गई जिसमें पीएम मोदी और वडोदरा के एक दुकानदार की बातचीत है। इतना ही नहीं इस बातचीत को असली बताने की कोशिश में मोदी ने स्वंय ट्वीट करके इस बातचीत की पुष्टि की।

लेकिन इस ऑडियो क्लिप की बातचीत के अंश को लेकर जब तरह की बातें होने लगीं और सोशल मीडिया पर नए सिरे से बीजेपी की खिंचाई होने लगी, तो बीजेपी और भक्तों के हाथ पैर फूल गए।

गौरतलब है कि पिछले करीब दो महीने से गुजरात में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बयानों और केंद्र सरकार पर हमलोंं की खूब वाहवाही हुई, विकास पागल हो गया है और गब्बर सिंह टैक्स जैसे उनके बयान टीवी, अखबार और सोशल मीडिया में छाए रहे। गब्बर सिंह टैक्स तो नंबर एक पर पूरे दिन ट्रेंड करता रहा।

इसी की काट निकालने के लिए बीजेपी ने शुक्रवार को एक हैशटैग बनाया...#गुजरात_नंबर_वन....
इस हैशटैग के तहत भक्तों और बीजेपी से जुड़े लोगों ने बीजेपी और गुजरात सरकार की उपलब्धियां गिनाने वाले ट्वीट करना शुरु कर दिए। लेकिन जल्द ही इस हैशटैग को फर्जी तरीके से नंबर वन पर ट्रेंड कराने की पोल खुल गई, जब इस हैशटैग के तहत गुजरात की उपलब्धियां गिनाता एक ही ग्राफिक्स चंद सेकेंड के अंदर कम से कम 60 लोगों ने ट्वीट किया। इससे पहले भी एक ही टेक्स्ट इन्हीं साठ ट्विटर हैंडल से एक साथ ट्वीट किया गया।

लेकिन जिस मकसद से बीजेपी इस हैशटैग को सामने लेकर आई, उसे धता बताते हुए विरोधियों ने भी इसी हैशटैग के तहत वह सारे कार्टून, बयान, वीडियो और ग्राफिक्स ट्वीट कर दिए, जिसमें गुजरात सरकार की नाकामियों, लोगों की परेशानियों और पीएम के झूठे वादों को दिखाया गया।

इससे साफ होने लगा है कि आधुनिक दौर का चुनाव हकीकत की जमीन के साथ आभासी दुनिया में कैसे लड़ा जाता है। लेकिन इस हैशटैग से जो कुछ टिप्पणियां सामने आईं, उनमें से कुछ आप भी देख लीजिए।

जाने भी दो यारों, नाम के ट्विटर हैंडिल से एक ग्राफिक्स ट्वीट किया गया जिसमें प्रधानमंत्री मोदी के जीएसटी, आधार और एफडीआई जैसे मुद्दों पर नए पुराने बयानों की तुलना की गई।

Published: 27 Oct 2017, 6:27 PM IST

वहीं आतिफ नाम के हैंडिल एक कार्टून के साथ कहा गया कि मोदीमय मीडिया ही गुजरात को नंबर बन बता रहा है जबकि असलियत बिल्कुल उलट है।

Published: 27 Oct 2017, 6:27 PM IST

रिजॉय नाम के एक ट्विटर हैंडल से एक ग्राफिक्स के जरिए गुजरात में हुए घोटालों की सूची दी गयी है।

Published: 27 Oct 2017, 6:27 PM IST

किसी गिरी नाम के शख्स ने ट्विटर पर एक कार्टून दिखाकर बताया कि गुजरात इसलिए नंबर हैं क्योंकि वहां ‘ विकास’ पागल हो गया है

Published: 27 Oct 2017, 6:27 PM IST

इस सबके बीच फेक ट्रेंड हंटर ने खुलासा किया कि ये हैशटेैग फर्जी तरीके से नंबर वन पर ट्रेंड कराया गया है क्योंकि एक ही टेक्स्ट को पचासियों बार ट्वीट किया जा रहा है।

Published: 27 Oct 2017, 6:27 PM IST

इस दावे में दम इसलिए भी लगता है कि गुजराती भाषा में गुजरात की उपलब्धियां गिनाते एक ग्राफिक्स को 30 सेकेंड के अंदर कम से कम 60 लोगों ने एक साथ ट्वीट किया।

Published: 27 Oct 2017, 6:27 PM IST

हरीश भट्ट ने लिखा कि मोदी और उनकी सरकार के दावे सिर्फ और सिर्फ पेड मीडिया की देन हैं, जिनके बिना वे निर्वस्त्र ही दिखेंगे। हरीश भट्ट ने एक कार्टून भी ट्वीट किया

Published: 27 Oct 2017, 6:27 PM IST

इस बीच अघोरी मखाल ने मोदी और छात्रों के बीच हुए संवाद का पुराना वीडियो ट्वीट किया। इस वीडियो में जलवायु परिवर्तन पर एक छात्रा के सवाल का पीएम मोदी ने जो जवाब दिया, उसे सुनकर आप लोटपोट हो जाएंगे। नहीं देखा है यह वीडियो तो यहां नीचे देख लीजिए।

Published: 27 Oct 2017, 6:27 PM IST

इसी कड़ी में एक और कार्टून ट्वीट किया गया है जिसमें गुजरात की एक महिला (जिसका चेहरा पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबने से मिलता-जुलता लगता है) फोन पर मोदी से गुजारिश कर रही है कि अपने 3 डी अवतार में ही आकर एक बार गुजरात की हालत देख लें।

Published: 27 Oct 2017, 6:27 PM IST

एक ने तो एकदम ताजा मामले को सामने रख दिया। पीएम मोदी ने कल ही उपभोक्ता संरक्षण पर बयान दिया था और कहा था कि इस बारे में वे कड़ा कानून बनाएंगे कि कंपनियां जो वादा करें विज्ञापन में उसे पूरा करें। इसी से प्रेरित होकर कार्टूनिस्ट मंजुल का यह कार्टून किसी ने ट्वीट किया।

Published: 27 Oct 2017, 6:27 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 27 Oct 2017, 6:27 PM IST