खेल

विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप: पीवी सिंधु फाइनल में फिर चूकीं, स्पेन की मारिन तीसरी बार बनीं चैम्पियन

पीवी सिंधु को इससे पहले भी रियो ओलम्पिक के खिताबी मुकाबले में भी कैरोलीना मारिन से हार का सामना करना पड़ा था। सिंधु उस मुकाबले में भी इतिहास रचने से चूक गईं। सिंधु ने पिछले साल रजत पदक जीता था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप में पीवी सिंधु स्पेन की कैरोलीना मारिन ने हारीं

भारत की महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु एक बार फिर विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप में इतिहास रचने से चूक गईं और उन्हें दूसरी बार रजत से ही संतोष करना पड़ा। रविवार को खेले गए महिला एकल वर्ग के फाइनल में स्पेन की कैरोलीना मारिन ने वर्ल्ड नम्बर-3 सिंधु को मात देकर तीसरी बार विश्व चैम्पियनशिप का स्वर्ण जीता।

इस जीत के साथ मारिन तीन बार विश्व चैम्पियनशिप का खिताब जीतने वाली पहली महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने इससे पहले, 2014 और 2015 में इस टूर्नामेंट के स्वर्ण पदक पर अपना कब्जा जमाया था।

वर्ल्ड नम्बर-8 मारिन ने सिंधु को 45 मिनटों तक खेले इस खिताबी मुकाबले में सीधे गेमों में 21-19, 21-10 से मात दी।

Published: undefined

पहले गेम में मारिन ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन सिंधु ने भी अपने रणनीतिक खेल के साथ मारिन के खिलाफ 3-3 से बराबरी की। इसके बाद भारतीय खिलाड़ी ने स्पेनिश खिलाड़ी के खिलाफ अंक बटोरने शुरू किए और उसे 15-11 से पीछे कर दिया।

अपने खेल में तेजी लाते हुए मारिन ने खेल में वापसी की और सिंधु की गलतियों का फायदा उठाते हुए स्कोर 18-18 से बराबर कर लिया। यहां सिंधु ने एक अंक हासिल किया और मारिन के खिलाफ स्कोर 19-20 किया लेकिन दो बार विश्व बैडमिटन चैम्पियनशिप का स्वर्ण पदक जीत चुकी मारिन ने एक अंक हासिल किया और पहले गेम में सिधु को 21-19 से हरा दिया।

दूसरे गेम में सिंधु को वापसी का मौका न देते हुए और मैच पर अपना दबदबा बनाते हुए मारिन ने अंक बटोरने शुरू किए और सिंधु को 11-2 से पीछे किया। वहीं मारिन ने सिंधु की हर गलती का फायदा उठाया और उनके खिलाफ अंक बटोरते हुए उन्हें दूसरे गेम में 21-19 से मात देकर खिताबी जीत हासिल की।

Published: undefined

पीवी सिंधु को इससे पहले भी रियो ओलम्पिक के खिताबी मुकाबले में मारिन से हार का सामना करना पड़ा था। सिंधु उस मुकाबले में भी इतिहास रचने से चूक गईं। सिंधु ने पिछले साल रजत पदक जीता था। उन्हें फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा ने मात दी थी। उन्होंने इसके अलावा, 2013 और 2014 में कांस्य पदक भी जीता था।

मारिन और सिंधु के बीच अब तक कुल 12 मुकाबले खेले जा चुके हैं। ऐसे में सात मैचों में स्पेनिश खिलाड़ी ने जीत हासिल की है। 2014 में हुए विश्व चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में भी मारिन ने सिंधु को मात दी थी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined