खेल

FIFA WC 2022: पुर्तगाल के प्रमुख कोच फर्नांडो सांतोस ने छोड़ा पद, विश्व कप में रोनाल्डो को हटाने पर उठ रहे थे सवाल

सांतोस ने #Portugal के प्रभारी के रूप में आठ साल गुजारे थे और अपने मार्गदर्शन में टीम को पहली बार दो अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में जीत दिलाई थी। पुर्तगाल ने 2016 में फ्रांस में यूरो कप जीता था और 2019 में यूएफा नेशंस लीग का खिताब जीता था। #FIFAWorldCup

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

वर्ष 2022 फीफा विश्व कप की निराशा के बाद फर्नांडो सांतोस ने पुर्तगाल का प्रमुख कोच पद छोड़ दिया है। पुर्तगाल को कतर में विश्व कप के क्वार्टरफाइनल में मोरक्को से 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था।

68 वर्षीय सांतोस ने पुर्तगाल के प्रभारी के रूप में आठ साल गुजारे थे और अपने मार्गदर्शन में टीम को पहली बार दो अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में जीत दिलाई थी। पुर्तगाल ने 2016 में फ्रांस में यूरो कप जीता था और 2019 में यूएफा नेशंस लीग का खिताब जीता था।

Published: undefined

पुर्तगाली फुटबाल संघ ने गुरूवार रात एक बयान में कहा, "पुर्तगाल फुटबॉल संघ और सांतोस सितम्बर 2014 में शुरू हुई अपनी सफल यात्रा को समाप्त करने पर सहमत हो गए हैं। सांतोस का कहना है कि यह नया चक्र शुरू करने का सही समय है।"

सांतोस ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो को ग्रुप चरण के बाद हटाने का साहसिक फैसला किया था। इस कदम का राउंड 16 में पुर्तगाल को फायदा मिला। रोनाल्डो की जगह आये गोंसालो रामोस ने स्विट्जरलैंड के खिलाफ 6-1 की जबरदस्त जीत में शानदार हैट्रिक जमाई।

Published: undefined

37 वर्षीय रोनाल्डो मोरक्को के खिलाफ क्वार्टरफाइनल में स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में आये लेकिन पुर्तगाल को बाहर जाने से नहीं रोक सके। सांतोस को रोनाल्डो को हटाने पर लगातार सवालों का सामना करना पड़ा लेकिन प्रमुख कोच ने जोर देकर कहा कि उन्हें अपने फैसले पर कोई अफसोस नहीं है। पुर्तगाल अब नए प्रमुख कोच को ढूंढने की प्रक्रिया शुरू करेगा।

Published: undefined

पुर्तगाल फुटबाल संघ ने सांतोस और उनकी तकनीकी टीम को आठ वर्षों तक उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद दिया। पुर्तगाल फुटबॉल संघ ने साथ ही कहा कि वह अब नए राष्ट्रीय कोच को ढूंढने की प्रक्रिया शुरू करेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ