खेल

खेल की 5 बड़ी खबरें: ENG के पूर्व कप्तान का हुआ निधन और ICC ने एशिया-अमेरिका के लिए अंडर-19 क्वालीफायर्स किया रद्द

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान टेड डेक्सटर का 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया है और आईसीसी ने घोषणा की है कि अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप के लिए अमेरिका, एशिया और ईएपी क्वालीफायर्स को कोविड-19 के कारण रद्द कर दिया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और एमसीसी अध्यक्ष टेड डेक्सटर का निधन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान टेड डेक्सटर का 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उन्होंने मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के अध्यक्ष के साथ-साथ इंग्लैंड चयनकर्ताओं के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया था। लॉर्ड टेड के नाम से जाने जाने वाले, डेक्सटर एक तेज गेंदबाज होने के अलावा एक आक्रामक मध्य क्रम के बल्लेबाज भी थे। उन्होंने 1958 से लेकर 1968 तक इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया, उस दौरान उन्होंने 62 टेस्ट मैच खेले। डेक्सटर ने 1961 से 1964 तक 30 मैचों में कप्तानी भी की। अपने करियर के दौरान टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 34.9 के औसत से 4502 रन बनाए जिसमें नौ शतक और 27 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 66 विकेट भी लिए। एमसीसी ने गुरुवार को एक बयान में कहा टेड एक खुशहाल पति, पिता और दादा थे और इंग्लैंड के सबसे महान क्रिकेटरों में से एक थे। वह अपने 62 टेस्ट मैचों में से 30 में कप्तान थे और उन्होंने खेल को उसी रोमांच और मस्ती के साथ खेला और यह उनके बेहतरीन जीवन की कहानी को दशार्ता है ।

बयान में आगे कहा गया है कि वह एक बिमारी से जूझ रहे थे, डेक्सटर का बुधवार को वॉल्वरहैम्प्टन के कॉम्पटन में उनके परिवार के सामने उनका निधन हो गया। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, डेक्सटर ने टेस्ट खिलाड़ियों के लिए एक रैंकिंग प्रणाली तैयार करने में मदद की। रैंकिंग प्रणाली को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा अपनाया गया था, आज भी उनके बनाए रैंकिंग प्राणाली का प्रयाग किया जाता है। डेक्सटर को जून 2021 में साउथम्प्टन में खेले गए पहले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से पहले आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।

Published: undefined

फोटो: IANS

आईसीसी ने एशिया, अमेरिका के लिए अंडर-19 क्वालीफायर्स रद्द किया

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने घोषणा की है कि अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप के लिए अमेरिका, एशिया और ईएपी क्वालीफायर्स को कोविड-19 के कारण रद्द कर दिया गया है। आईसीसी और आईसीसी डेवल्पमेंट बोर्ड के दिशानिर्देशों के आधार पर, इन तीनों इवेंट को रद्द कर दिया गया है। आईसीसी ने बुधवार को एक रिलीज में कहा, इन इवेंट्स के रद्द होने के बाद कनाडा, संयुक्त अरब अमीरात और पापुआ न्यू गुएना अब अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2022 में आगे बढ़ेंगे क्योंकि इन टीमों ने अंतिम पांच क्वालीफाइंग राउंडस में सबसे अधिक जीत हासिल की है। आईसीसी इवेंट्स के प्रमुख, क्रिस टेटली ने कहा, यह अविश्वसनीय रूप से निराशाजनक है कि आईसीसी अंडर -19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप के तीन क्षेत्रीय क्वालीफायर को कोविड-19 के कारण रद्द कर दिया गया है। सदस्य द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के तहत, टीमों ने महामारी के चलते अपना नाम वापस ले लिया है। हमारे पास इवेंट्स को रद्द करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। उन्होंने कहा, हमने यह सुनिश्चित करने के लिए सभी सदस्यों के साथ मिलकर खेल के मैदान पर परिणाम निर्धारित करने का प्रयास किया। हालांकि, इन आयोजनों के लिए यह संभव नहीं था। इसके अलावा, आईसीसी अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप अफ्रीका को नाइजीरिया के बजाए रवांडा में कराने का फैसला लिया गया है। अब यह टूर्नामेंट कोविड -19 प्रतिबंधों के कारण 30 सितंबर से सात अक्टूबर तक खेला जाएगा।

Published: undefined

फोटो: IANS

बाउचर से मतभेद के बाद द. अफ्रीका के सहायक कोच ने दिया इस्तीफा!

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के सहायक कोच नोच क्वे ने अधिकरिक रुप से कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने इस्तीफा देने का कारण भी बताया और राष्ट्रीय टीम के माहौल के बारे में भी बात की। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के निदेशक के बयान जारी कर कहा, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका को नोच के दक्षिण अफ्रीका पुरुष टीम के सहायक कोच के रूप में अपना पद छोड़ने के फैसले की घोषणा करते हुए खेद है। सीएसए ने नोच की सेवाओं को आगे जारी रखने के लिए उनसे बात भी की पर बात कुछ बनी नहीं, सीएसए ने कहा कि वह टीम के माहौल को लेकर चिंतित हैं। सीएसए ने कहा, बोर्ड नोच द्वारा उठाए गए मुद्दों की जांच और समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाएगा। प्रक्रिया पूरी होने तक हम इस पर आगे कोई टिप्पणी नहीं करेंगे।

Published: undefined

फोटो: IANS

जहीर खान ने खराब फॉर्म को लेकर विराट कोहली का किया बचाव

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के लगातार खराब परफॉर्मेंस को लेकर पूर्व दिग्गज गेंदबाज जहीर खान ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कप्तान विराट कोहली को पूरी तरह से सपोर्ट किया है और कहा है कि सभी महान खिलाड़ियों को अपने करियर में कभी ना कभी इस दौर से गुजरना पड़ता है। उन्होंने ये बयान विराट कोहली के हेडिंग्ले टेस्ट मैच में 7 रन पर आउट होने के संदर्भ में दिया। जहीर खान के मुताबिक सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के करियर में भी एक खराब दौर जरूर आया था। वो भी इसी तरह के फेज से गुजरे थे। विराट कोहली भी अपनी गलतियों से सीख लेकर जल्द ही वापसी करेंगे। विराट कोहली का बल्ला इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पूरी तरह से खामोश रहा है। उनका सर्वाधिक स्कोर अभी तक 42 रन रहा है। हेडिंग्ले टेस्ट मैच में भी वो 7 रन बनाकर आउट हो गए। जेम्स एंडरसन की गेंद पर वो विकेटकीपर को कैच थमा बैठे। चार पारियों में अभी तक कोहली ने कुल 69 रन बनाए हैं जो मोहम्मद शमी के स्कोर के बराबर हैं। इससे पता चलता है कि उनका परफॉर्मेंस कितना खराब रहा है।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

KKR ने IPL 2021 के शेष सीजन के लिए साउदी के साथ करार किया

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने आईपीएल 2021 के शेष मुकाबलों के लिए टिम साउदी के साथ करार किया है। फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, साउदी को पैट कमिंस की जगह आईपीएल के दूसरे चरण में लाया गया है जो इस सीजन में निजी कारणों के चलते हटे हैं। साउदी छह वर्षो तक आईपीएल में शामिल रहे थे लेकिन 2020 की नीलामी में उन्हें किसी टीम ने नहीं खरीदा था। 2019 के सीजन में वह रॉयल चेलेंजर बेंगलोर के लिए खेले थे। आईपीएल में साउदी चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के लिए भी खेल चुके हैं। आईपीएल के 40 मुकाबलों में उन्होंने 8.47 के इकोनॉमी रेट से 28 विकेट लिए हैं। केकेआर के अधिकारी ने कहा, "साउदी मजबूत खिलाड़ी हैं और न्यूजीलैंड की टीम में नियमित रूप से शामिल रहे हैं। यूएई के वातावरण में हमें उम्मीद है कि वह प्रभावी होंगे।" साउदी न्यूजीलैंड के तीसरे खिलाड़ी हैं जो केकेआर के साथ जुड़ा है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined