खेल

CWG 2022 में लगातार दूसरे दिन भारतीय पहलवानों ने जड़ी गोल्डेन हैट्रिक, रवि-विनेश के बाद नवीन ने भी दिलाया स्वर्ण पदक

CWG 2022 में 8वें दिन शुक्रवार को हैट्रिक बनाने वाले पहलवानों ने नौवें दिन भी इस कारनामे को अंजाम दिया, आज पहलवान रवि कुमार दहिया, महिला पहलवान विनेश फोगाट के बाद नवीन ने भी फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान खिलाड़ी को चित कर देश को गोल्ड मेडल दिलाया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games 2022) में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है। खास कर कुश्ती में भारतीय खिलाड़ियों ने एक बार फिर कमाल कर दिखाया है। कुश्ती में भारतीय पहलवानों ने एक साथ बैक टू बैक तीन गोल्ड हासिल किए हैं। शनिवार को बर्मिंघम में टोक्यो ओलंपिक रजत पदक विजेता रवि कुमार दहिया, महिला पहलवान विनेश फोगाट के बाद नवीन ने भारत को कुश्ती में गोल्ड मेडल दिलाया।

Published: undefined

रवि दहिया ने नाइजिरियाई खिलाड़ी को दी पटकनी

रवि कुमार दहिया ने शनिवार को विक्टोरिया पार्क, कोवेंट्री में आयोजित बर्मिघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों की फ्रीस्टाइल 57 किग्रा फाइनल में अपने नाइजीरियाई प्रतिद्वंद्वी वेलसन एबिकेवेनिमो को शानदार अंदाज में 10-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। तीन बार के एशियाई चैंपियन और विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक विजेता दहिया ने सावधानी से शुरूआत की क्योंकि उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी की ताकत का अंदाजा लगाने का प्रयास किया। दोनों खिलाड़ी पहले मिनट में कोई अंक हासिल करने में विफल रहे। नाइजीरियाई खिलाड़ी ने हालांकि आक्रमण शुरू कर दिया और दहिया का पैर पकड़ने की कोशिश की। भारतीय खिलाडुी ने आसानी से उनके प्रयास को विफल कर दिया।

नाइजीरियाई ने एक और हमला किया लेकिन फिर से नाकाम कर दिया गया। इस समय, दहिया को रेफरी द्वारा बहुत निष्क्रिय और रक्षात्मक होने के लिए चेतावनी दी गई थी। दहिया ने फिर शानदार हमलों की एक श्रृंखला शुरू की और लगातार आठ अंक अर्जित किए। उन्होंने नाइजीरियन को दो बार लेग अटैक में मारा और फिर जबरदस्ती टेकडाउन किया। भारतीय ने एक और टेकडाउन के साथ मुकाबला समाप्त किया जिससे उसे दो और अंक मिले। दहिया ने मुकाबला 10-0 से जीत लिया और राष्ट्रमंडल खेलों में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता।

Published: undefined

विनेश फोगाट ने भी कर दिखाया कमाल

इसके बाद भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं की 53 किग्रा स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता और शनिवार को यहां शीर्ष पोडियम फिनिश की हैट्रिक पूरी की। 27 वर्षीय विनेश ने दो बार की चैंपियन के रूप में बर्मिघम 2022 में प्रवेश किया और अपराजित होकर अपना तीसरा सीधा सीडब्ल्यूजी स्वर्ण सुनिश्चित किया। उसने ग्लासगो 2014 में 48 किग्रा और गोल्ड कोस्ट 2018 में 50 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था। बर्मिघम में महिलाओं के 53 किग्रा वर्ग में केवल चार पहलवानों के साथ, एकल-चरण नॉर्डिक समूह प्रणाली के माध्यम से पदक तय किए गए, जिसमें सभी पहलवानों ने एक बार एक-दूसरे का सामना किया। मैचों के क्रम के बाद ग्रुप टॉपर ने स्वर्ण पदक जीता जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले पहलवानों ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीता।

विश्व चैंपियनशिप 2021 की कांस्य पदक विजेता सामंथा स्टीवर्ट, नाइजीरिया की मर्सी बोलाफुनोलुवा अदेकुओरोये और श्रीलंका की चामोद्या केशानी मदुरावलगे डॉन डिवीजन में प्रतिस्पर्धा करने वाले अन्य पहलवान थे। मर्सी तीन बार के राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन ओडुनायो अदेकुओरोये की छोटी बहन हैं, जिन्होंने शुक्रवार को विनेश की हमवतन अंशु मलिक को हराकर महिलाओं का 57 किग्रा स्वर्ण पदक जीता। सामंथा स्टीवर्ट के खिलाफ अपने पहले मुकाबले में, विनेश ने कनाडाई को एक हेडलॉक में पकड़ा। मुकाबला लगभग 30 सेकंड तक चला। अदेकुओरोये के खिलाफ दूसरे मुकाबले में भारतीय ने पूरे छह मिनट तक मैट पर 6-0 से जीत हासिल की। जीत का मतलब था कि भारतीय पहलवान का पहले से ही स्वर्ण पदक पर एक हाथ था। अब औपचारिकता की बात थी, विनेश ने क्लीन स्वीप पूरा किया, चामोद्या केशानी मदुरवलगे डॉन को हराकर टूर्नामेंट को एक रिकॉर्ड के साथ समाप्त किया।

Published: undefined

नवीन ने पाकिस्तान के मुहम्मद शरीफ ताहिर को हराया

रवि दहिया, विनेश फोगाट के बाद अब बारी थी नवीन की। नवीन ने फ्रीस्टाइल 74 किलो वर्ग में पाकिस्तान के मुहम्मद शरीफ ताहिर को 9-0 से हराया। नवीन ने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों की 74 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में शनिवार को यहां कोवेंट्री स्टेडियम और एरिना में फाइनल में पाकिस्तान के मुहम्मद शरीफ ताहिर को हराकर स्वर्ण पदक जीता। बमिर्ंघम 2022 में अपना सीडब्ल्यूजी पदार्पण करते हुए, 19 वर्षीय नवीन, एक अंडर-23 विश्व चैंपियन, ने तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर अपने तीन मुकाबले जीते। नवीन कोरोना पॉजिटिव होने की वजह से टोक्यो ओलंपिक क्वालीफायर से चूक गए थे, ने इस उद्देश्य के साथ स्वर्ण पदक मैच की शुरूआत की। ऐसा लग रहा था कि भारतीय ने गति के मामले में ताहिर पर बढ़त बना ली है और दो अंकों के टेकडाउन के साथ स्कोरिंग को खोलने के लिए इसका इस्तेमाल किया।

इसके तुरंत बाद, नवीन ने अपने 20 वर्षीय प्रतिद्वंद्वी को 'व्हीलबारो' की स्थिति में ला दिया, लेकिन ताहिर ने पकड़ से बचने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। दूसरे पीरियड में 2-0 की बढ़त के साथ मैच खुला था। हालांकि, भारतीय पहलवान ने जल्द ही मैच बदल दिया कि उसने ताहिर की छाती को पकड़ लिया और 9-0 का अंक हासिल किया। यह वहां से भारतीय का खेल प्रबंधन था क्योंकि उसने अपने सोने को सुरक्षित करने के लिए शेष कुछ मिनटों में आराम से खेला। इससे पहले, नवीन ने चार बार के अफ्रीकी चैंपियन नाइजीरिया के ओगबोना इमैनुएल जॉन के साथ क्वालीफाइंग दौर में अपने पहले प्रतिद्वंद्वी के रूप में ड्रा होने के साथ बाधाओं का सामना किया।

लेकिन, उन्होंने थोड़ा पसीना बहाया और नाइजीरियन को तकनीकी श्रेष्ठता से मात दी। क्वार्टर में सिंगापुर के होंग येव लू को भी इसी तरह का सामना करना पड़ा और इसी तरह इंग्लैंड के चार्ली बॉलिंग, गोल्ड कोस्ट 2018 के कांस्य पदक विजेता, सेमीफाइनल में भारतीय पहलवान के फाइनल में पहुंचे। ओगबोना इमैनुएल जॉन और कनाडा के जसमीत सिंह फुल्का ने डिवीजन में कांस्य पदक जीता।

Published: undefined

भारत के लिए खेलों में 11वां स्वर्ण और कुल मिलाकर 33वां पदक रहा। इससे पहले वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुनगा और अंचिता शेउली ने गोल्ड जीता था। वहीं लॉन बॉल्स में महिला टीम ने गोल्ड पर कब्जा कर इतिहास रचा था। पुरुष टेबल टेनिस टीम और पैरा पावर लिफ्टर सुधीर ने भी कमाल का प्रदर्शन करते हुए गोल्ड अपने नाम किया था। भारत अब तक वेटलिफ्टिंग में सबसे अधिक 10 मेडल जीत चुका है। वहीं कुश्ती में अब तक 6 मेडल मिले हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined