खेल

पाकिस्तान की कप्तानी से सरफराज अहमद की छुट्टी,ऑस्ट्रेलिया दौरे से भी बाहर, अजहर अली-बाबर को मिली नई जिम्मेदारी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने हर फॉरमैट में टीम के कप्तान सरफराज अहमद से कप्तानी छीन ली है। इसके अलावा सरफराज को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में भी जगह नहीं मिली है।टेस्ट टीम के नए कप्तान अजहर अली होंगे, जबकि टी-20 टीम की कमान बाबर आजम को सौंपी गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

सरफराज अहमद को पाकिस्तान की टेस्ट और टी-20 टीम के कप्तान पद से हटा दिया गया है। अजहर अली को टेस्ट और बाबर आजम को अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप तक सबसे संक्षिप्त फॉरमेट की टीम की कमान सौंपी गई है। इंग्लैंड में आयोजित आईसीसी विश्व कप में पाकिस्तानी टीम के खराब प्रदर्शन के बाद से सरफराज पर तलवार लटक रही थी। ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाली आगामी सीरीज के लिए भी उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है। पाकिस्तानी टीम तीन टी-20 और दो टेस्ट मैच खेलेगी। यह विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में पाकिस्तान का पदार्पण होगा।

Published: 18 Oct 2019, 6:29 PM IST

सरफराज की कप्तानी में पाकिस्तान ने साल 2017 में चैम्पियंस ट्रॉफी जीती थी और टी-20 रैंकिंग में टॉप पर पहुंचा था। हाल ही में इस टीम ने श्रीलंका के खिलाफ घर में 10 साल बाद सीरीज खेली और बुरी तरह हार गई।

Published: 18 Oct 2019, 6:29 PM IST

कप्तानी से हटाए जाने परे सरफराज ने कहा, “उच्च स्तर पर पाकिस्तान का नेतृत्व करना बेहद सम्मानजनक रहा। मैं अपने सभी सहयोगियों, कोचों और चयनकतार्ओं को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस यात्रा में मेरी मदद की है। मेरी शुभकामनाएं अजहर अली, बाबर आजम और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के साथ है और मुझे आशा है कि वे आगे भी मजबूत और मजबूत होते रहेंगे।”

Published: 18 Oct 2019, 6:29 PM IST

टेस्ट टीम के नए कप्तान अजहर ने कहा, “मेरा लक्ष्य न केवल जीत हासिल करना है बल्कि खिलाड़ियों को आगे बढ़ने और खुद को अभिव्यक्त करने के लिए अवसर प्रदान करना भी है ताकि पाकिस्तान क्रिकेट शीर्ष तक पहुंचने की अपनी यात्रा फिर से शुरू कर सके। मैंने हमेशा अपने क्रिकेट को कठिन और निष्पक्ष तरीके से खेला है और आगे भी यह सुनिश्चित करुंगा कि क्रिकेट की भावना को बनाए रखूं और टीम एवं देश की छवि बेहतर करुं।”

Published: 18 Oct 2019, 6:29 PM IST

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) बाबर के हवाले से बताया, “विश्व की नंबर-1 टीम का कप्तान बनाया जाना अभी तक मेरे करियर का सबसे बड़ा पल है। मैं इस चुनौती के लिए तैयार हूं और इस प्रक्रिया के दौरान बहुत कुछ सीखना भी चाहता हूं। सरफराज ने इस प्रारूप में शानदार कप्तानी करते हुए एक उदाहरण पेश किया है और यह मेरी जिम्मेदारी है कि मैं उनकी उपलब्धियों को आगे बढ़ाऊं ताकि हम एक दमदार टीम बने रह सके।”

पीसीबी के अध्यक्ष एहसान मनी ने कहा कि सरफराज को कप्तानी से हटाना एक कठिन फैसला है। हाल के दिनों मे उनका फार्म भी खराब हुआ था, जो सबके दिखने लगा था। ऐसे में टीम के हित में यह फैसला लेना पड़ा।

Published: 18 Oct 2019, 6:29 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 18 Oct 2019, 6:29 PM IST