खेल

खेल: अंपायर से पंगा लेने पर शुभमन गिल को मिली बड़ी सजा! और महिला एशेज के लिए इंग्लैंड टीम का ऐलान

भारत के स्टार ओपनर शुभमन गिल को बड़ी सजा मिली है। ये सजा उन्हें क्रिकेट की आलाकमान संस्था ICC ने दी है और ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के बीच जून में शुरू हो रहे मल्टी-फॉर्मेट एशेज सीरीज के लिए इंग्लैंड ने अपने स्क्वाड की घोषणा कर दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

WTC 2023 Final: शुभमन गिल पर लगा जुर्माना, भारत और ऑस्ट्रेलिया को भी मिली सजा

इंग्लैंड के ओवल में खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज कर अपना पहला डब्ल्यूटीसी खिताब जीत लिया। इस मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमों से बड़ी चूक हो गई जिसे लेकर आईसीसी ने कार्रवाई करते हुए जुर्माना लगाया है। इसके अलावा इंटरनेशनल काउंसिल द्वारा भारत के स्टार खिलाड़ी शुभमन गिल पर भी फाइन लगाया गया है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने मैच में स्लो ओवर रेट बनाए रखने के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों को ही दंडित किया है। भारतीय टीम पहले दिन 85 ओवर ही फेंक सकी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की टीम ने एक दिन में 86 ओवर ही किए थे। इस तरह भारत को 5 ओवर तय समय से देरी से फेंकने के लिए 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगा और ऑस्ट्रेलिया पर 4 ओवर देर से करने के लिए 80 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगा।

भारतीय टीम के युवा खिलाड़ी शुभमन गिल पर आईसीसी ने मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया है। गिल ने अपने विकेट पर कैमरन ग्रीन द्वारा लिए गए कैच पर उंगली उठाते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया था। आईसीसी ने उन्हें आर्टिकल 2.7 को तोड़ने का दोषी पाया, जिसमें एक अंतरराष्ट्रीय मैच में होने वाली घटना के संबंध में सार्वजनिक आलोचना या अनुचित टिप्पणी करना प्रतिबंधित है। इसके लिए युवा सलामी बल्लेबाज पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है।

Published: undefined

ODI World Cup 2023 क्वालिफायर के लिए यूएई की टीम घोषित

जिम्बाब्वे में खेले जाने वाले वनडे वर्ल्ड कप क्वालिफायर के लिए सभी टीमों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी कड़ी में यूनाइटेड अरब अमीरात ने भी अपनी टीम घोषित कर दी है। इसका आधिकारिक ऐलान देर रात को किया गया। यूएई द्वारा घोषित की गई टीम की कमान मोहम्मद वसीम को दी गई है। वे अनुभवी क्रिकेटर हैं। उन्होंने अब तक 41 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 1069 रन बनाए हैं। मोहम्मद वसीम के नाम पर एक शतक और एक अर्धशतक भी है। इसके अलावा टीम में कार्तिक मयप्पन, बासिल हमीद और संचित शर्मा को भी शामिल किया गया है।

बता दें कि यूएई ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली थी। हालांकि टीम को इसमें बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा था। टीम ने हालांकि सारे मैचों में दमखम दिखाया था और बल्लेबाजी से सभी को इंप्रेस किया था।

Published: undefined

इंग्लैंड ने महिला एशेज के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के बीच जून में शुरू हो रहे मल्टी-फॉर्मेट एशेज सीरीज के लिए इंग्लैंड ने अपने स्क्वाड की घोषणा कर दी है। इंग्लैंड की टीम में लॉरेन फिलर और डेनिएल गिब्सन को मेडन कॉलअप मिला है। दोनों टीमों के बीच एक टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेले जाएंगे। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने साल 2015 से एशेज पर कब्ज़ा किया हुआ है। पिछले साल हुए मल्टी-फॉर्मेट एशेज में टेस्ट मैच ड्रा रहा था। वहीं, वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने 3-0 से जीत हासिल की थी। जबकि, टी20 पर भी 1-0 से ऑस्ट्रेलिया का कब्ज़ा था।

इंग्लैंड टीम - हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्यूमोंट, लॉरेन बेल, एलिस कैप्सी, केट क्रॉस, एलिस डेविडसन-रिचर्ड्स, सोफिया डंकले, सोफी एक्लेस्टोन, लॉरेन फिलर, डेनिएल गिब्सन, एमी जोन्स, एम्मा लैम्ब, नेट साइवर-ब्रंट (उप-कप्तान), इस्सी वोंग, डेनियल व्याट

Published: undefined

धोनी के अदालत की अवमानना मामले की गुरुवार को सुनवाई करेगा मद्रास हाईकोर्ट

मद्रास उच्च न्यायालय भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी द्वारा तमिलनाडु कैडर के आईपीएस अधिकारी संपत कुमार के खिलाफ दायर अदालत की अवमानना मामले की गुरुवार को सुनवाई करेगा। न्यायमूर्ति एम. सुंदर और के. गोविंदराजन थिलकावड़ी ने सोमवार को धोनी का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ वकील पी.आर. रमन और आईएएस अधिकारी के वकील पेरुम्बलाविल राधाकृष्णन से कहा कि आम तौर पर अदालत हर गुरुवार को अदालत की अवमानना मामले की सुनवाई करती है और इसलिए इस मामले की सुनवाई भी 15 जून गुरुवार को होगी।

धोनी ने आईपीएल सट्टेबाजी घोटाले में उनका नाम लेने के लिए आईपीएस अधिकारी के खिलाफ 100 करोड़ रुपये के मानहानि का मुकदमे दायर किया था। चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान ने इसके जवाब में आईपीएस अधिकारी के लिखित बयान में न्यायपालिका के खिलाफ टिप्पणी को लेकर अदालत की अवमानना का मामला दर्ज कराते हुए संपत कुमार को सजा देने की मांग की है। तमिलनाडु के महाधिवक्ता आर. शनमुगसुंदरम् ने क्रिकेटर को अदालत की अवमानना अधिनियम के तहत अपनी याचिका दायर करने की अनुमति दी थी। शनमुगसुंदरम ने यह स्पष्ट होने के बाद अनुमति दी थी कि लिखित बयान में आईपीएस अधिकारी द्वारा की गई टिप्पणी अदालती कार्यवाही को बदनाम करने वाली है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined