खेल

T20 World Cup: 'प्लेयर ऑफ द मैच' जडेजा ने बताया, कैसे भारत की फिरकी में फंसा स्कॉटलैंड और 85 रन पर हुआ ढेर

जडेजा ने मैच के बाद कहा कि हम अच्छे क्षेत्रों में गेंदबाजी करना चाह रहे थे, क्योंकि ऑडबॉल ग्रिपिंग, टर्निग और स्पिनिंग थी। स्पिनर या तेज गेंदबाज के रूप में सही क्षेत्रों में गेंदबाजी करना महत्वपूर्ण था। इसलिए, हम अच्छे क्षेत्रों में गेंदबाजी कर रहे थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

टीम इंडिया के बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा ने बताया कि दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के ग्रुप 2 मैच में स्कॉटलैंड को सिर्फ 85 रन पर आउट करने में गेंदबाजों के लिए सही क्षेत्रों में गेंदबाजी करना महत्वपूर्ण था। उन्होंने कहा कि वह बीच के ओवरों में विकेट हासिल करना चाह रहे थे। भारत ने अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड की तुलना में अपने नेट रन रेट को बेहतर करते हुए 81 गेंद शेष रहते स्कॉटलैंड पर आठ विकेट से जीत दर्ज की।

Published: 06 Nov 2021, 9:01 AM IST

जडेजा ने मैच के बाद कहा, "हम अच्छे क्षेत्रों में गेंदबाजी करना चाह रहे थे, क्योंकि ऑडबॉल ग्रिपिंग, टर्निग और स्पिनिंग थी। स्पिनर या तेज गेंदबाज के रूप में सही क्षेत्रों में गेंदबाजी करना महत्वपूर्ण था। इसलिए, हम अच्छे क्षेत्रों में गेंदबाजी कर रहे थे और आराम कर रहे थे। विकेट काम कर रहा था। मेरी भूमिका वही थी। बीच के ओवरों में विकेट लेने के लिए देखो और जब भी मौका मिले, गेंदबाजी करो। जैसे मैं गेंदबाजी करता था, योजना सरल थी। वहां बड़ा बदलाव नहीं था। यह एक सरल, बुनियादी योजना थी।"

Published: 06 Nov 2021, 9:01 AM IST

जडेजा को चार ओवरों में 3/15 के उनके आंकड़े के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया। जडेजा ने कहा कि टूर्नामेंट के पहले दो मैचों में भारत को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हारने के बाद ड्रेसिंग रूम में घबराहट की कोई भावना नहीं थी, यह कहते हुए कि दोनों टीमों के खेलने के तरीके में बदलाव ओस के कारण हो रहा था।

Published: 06 Nov 2021, 9:01 AM IST

उन्होंने कहा, "ड्रेसिंग रूम में ज्यादा घबराहट नहीं थी। सभी सामान्य थे, क्योंकि टी20 में, एक या दो मैच हमारे हिसाब से नहीं होते हैं। यहां टॉस जीतना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि ओस के कारण पूरा खेल बदल जाता है। अगर एक टीम जो पहले बल्लेबाजी करती है उसे दूसरे स्थान पर बल्लेबाजी करने का मौका मिलता है, फिर उनकी बल्लेबाजी का तरीका पूरी तरह से बदल जाता है। मेरी राय में, ओस का कारक बहुत बड़ा है, जिसके कारण पहले बल्लेबाजी करने वाली और दूसरी बल्लेबाजी करने वाली टीमें खेल को अलग-अलग खेलती दिख रही हैं। ये सब खेल में बदलाव ओस की वजह से हो रहा है।"

Published: 06 Nov 2021, 9:01 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 06 Nov 2021, 9:01 AM IST