खेल

खेल की खबरें: ICC 'प्लेयर ऑफ द मंथ' अवॉर्ड के लिए नामांकित हुए ये खिलाडी और रोड सेफ्टी वल्र्ड सीरीज 2 का शेड्यूल घोषित

अगस्त 2022 के लिए आईसीसी 'प्लेयर ऑफ द मंथ' पुरस्कार के लिए नामांकित किए गए बेन स्टोक्स, सिकंदर रजा, मिशेल सेंटनर और रोड सेफ्टी वल्र्ड सीरीज सीजन 2 का शेड्यूल घोषित किया गया है।

IANS
IANS  

भारत के इंटरनेशनल, घरेलू मैचों के लिए पेटीएम की जगह मास्टरकार्ड ने ली

वैश्विक भुगतान और प्रौद्योगिकी कंपनी मास्टरकार्ड ने सोमवार को मोबाइल भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम की जगह ले ली, जिनके पास घर पर आयोजित भारत के सभी अंतरराष्ट्रीय मैचों (महिला और पुरुष दोनों) के लिए शीर्षक प्रायोजक के रूप में सात साल तक अधिकार थे। इस सौदे में भारत में आयोजित सभी जूनियर क्रिकेट (अंडर-19 और अंडर-23) मैचों के अलावा घरेलू क्रिकेट मैच और ईरानी ट्रॉफी, दलीप ट्रॉफी और बीसीसीआई द्वारा आयोजित रणजी ट्रॉफी जैसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट भी शामिल हैं। उन्होंने कहा, "बीसीसीआई 2022-23 सीजन के लिए घरेलू क्रिकेट मैचों के शीर्षक प्रायोजक के रूप में मास्टरकार्ड का स्वागत कर रहा है। अंतरराष्ट्रीय घरेलू श्रृंखला के साथ, बीसीसीआई के घरेलू टूर्नामेंट महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे भारत को एक मजबूत अंतरराष्ट्रीय टीम बनाने की दिशा में एक कदम है।"

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, "बीसीसीआई वास्तव में भारतीय क्रिकेट के निर्माण में मास्टरकार्ड के समर्थन को महत्व देता है। यह जीवन जीने का एक तरीका है और हम इस साझेदारी के माध्यम से प्रशंसकों के लिए कुछ नवीन अनुभवों की आशा करते हैं और इस सहयोग के माध्यम से मास्टरकार्ड को मूल्य प्रदान करते हैं।" अगस्त 2019 में, पेटीएम ने 2019-23 के घरेलू सत्र के लिए शीर्षक प्रायोजन अधिकार जीते थे। पेटीएम द्वारा विजयी बोली 326.80 करोड़ रुपये की थी, जो प्रति मैच 3.8 करोड़ रुपये थी। पेटीएम ने पहली बार 2015 में बीसीसीआई के साथ चार साल के लिए 203 करोड़ रुपये में एक टाइटल स्पॉन्सरशिप डील साइन की थी, जिसमें प्रति मैच 2.4 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था।

Published: undefined

बेन स्टोक्स, सिकंदर रजा, मिशेल सेंटनर आईसीसी 'प्लेयर ऑफ द मंथ' अवार्ड के लिए नामांकित

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स, जिम्बाब्वे के ऑलराउंडर सिकंदर रजा और न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर मिशेल सेंटनर को सोमवार को अगस्त 2022 के लिए आईसीसी 'प्लेयर ऑफ द मंथ' पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया। रजा मार्च 2021 में सीन विलियम्स के बाद नामांकित होने वाले पहले जिम्बाब्वे खिलाड़ी बन गए, क्योंकि उन्होंने बांग्लादेश और भारत के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन किया। सेंटनर ने अगस्त में नीदरलैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी टीम की टूर श्रृंखला के दौरान बल्ले और गेंद के साथ अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया, जबकि स्टोक्स ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के दूसरे टेस्ट में ओल्ड ट्रैफर्ड में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर मैच जीता कर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मेजबान टीम की तीन मैचों की श्रृंखला को 1-1 से बराबरी कर दिया।

रजा ने अब तक 2022 में शानदार प्रदर्शन किया है और अगस्त में बांग्लादेश और भारत के खिलाफ घर में अपनी टीम के मुकाबलों के दौरान अपने बेहतरीन फॉर्म को जारी रखा है। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज जीत का दावा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें 135 और 117 के नाबाद स्कोर की बदौलत दो बार रन-चेज किया। रजा ने इसके बाद हरारे में अंतिम एकदिवसीय मैच में भारत के खिलाफ 115 रनों की शानदार पारी खेली, हालांकि जिम्बाब्वे 13 रनों से हार गया। उन्होंने बल्लेबाजी कारनामों के अलावा, इस महीने में सात महत्वपूर्ण विकेट लिए, जिससे उनकी बढ़ती हुई हरफनमौला प्रदर्शन को और मजबूत किया। छोटे प्रारूपों में अपनी गेंदबाजी कौशल के लिए जाने जाने वाले सेंटनर ने नीदरलैंड और वेस्टइंडीज के हाल के दौरों के दौरान अच्छा प्रदर्शन के बाद पहली बार इस पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट हुए हैं। कैरेबियन में वनडे और टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों पर कहर ढाहने से पहले नीदरलैंड्स में नाबाद 77 रन के दूसरे टी20 में उनकी टीम ने जीत का दावा किया। पूरे दौरे में शानदार गेंदबाजी करते हुए सेंटनर ने टी20 में 17 की औसत से सात विकेट लिए, जिसमें 21 की औसत से वनडे मैचों में चार और विकेट चटकाए।

Published: undefined

जेमिमा रोड्रिग्स आईसीसी 'महिला प्लेयर ऑफ द मंथ' के लिए नामांकित

भारत की बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स को अगस्त 2022 के लिए आईसीसी 'महिला प्लेयर ऑफ द मंथ' के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। बर्मिघम के एजबेस्टन में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के महिला टी20 इवेंट में रजत पदक जीतने के लिए उन्होंने शानदार योगदान दिया था। जेमिमा के अलावा, ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ताहलिया मैकग्राथ और बल्लेबाज बेथ मूनी को भी राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी20 क्रिकेट में स्वर्ण पदक जीतने के लिए उनके शानदार योगदान के कारण नामांकित किया गया है। अगस्त जेमिमा के लिए एक शानदार महीना था। उन्होंने बर्मिघम 2022 में रजत पदक की सफलता का जश्न मनाने में अपनी टीम की मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। फाइनल में उनके 33 के स्कोर ने उन्हें शीर्ष पुरस्कार के करीब पहुंचा दिया। लेकिन यह शायद जेमिमा का सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 44 रन का महत्वपूर्ण योगदान था, जो टूर्नामेंट के दौरान सबसे महत्वपूर्ण था, यह सुनिश्चित करना कि भारत राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी20 क्रिकेट की पहली उपस्थिति में मैदान में उतरे। कुल मिलाकर, जेमिमा ने मल्टी-नेशन इवेंट में 146 रन बनाए।

ताहलिया ऑस्ट्रेलिया की स्वर्ण पदक विजेता टीम की प्रमुख सदस्य थीं। उन्होंने 13.40 की औसत से पांच विकेट लिए और पूरे अगस्त में 114 रन बनाए। कोविड से संक्रमित होने के बावजूद फाइनल में खेली थी, उनका स्टार प्रदर्शन पाकिस्तान पर जीत में आया था। उस मैच में, उन्होंने नाबाद 78 रन बनाए, तीन विकेट लिए और एक रन आउट किया। इस प्रदर्शन ने उन्हें आईसीसी महिला टी20 खिलाड़ी रैंकिंग में ऑलराउंडरों के बीच अपने करियर की 12वें रैंकिंग तक पहुंचने में मदद की। बेथ का नामांकन ऑस्ट्रेलिया के लिए स्वर्ण पदक हासिल करने के लिए उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद आया है। उन्होंने अगस्त के दौरान अपने तीन टी20 मैच में शानदार 167 रन दर्ज किए और अप्रैल में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप फाइनल में भारत के खिलाफ राष्ट्रमंडल के स्वर्ण पदक मैच में अपना अर्धशतक बनाया था।

Published: undefined

इस आईएसएल सीजन में प्रशंसकों के आने से बड़ा प्रभाव पड़ेगा : सुनील छेत्री

भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री 2022-23 इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में देश भर के स्टेडियमों में प्रशंसकों का स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं। बेंगलुरू एफसी के स्ट्राइकर का मानना है कि स्टैंड में समर्थक खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करते हैं। आईएसएल आयोजकों फुटबॉल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट लिमिटेड (एफएसडीएल) ने गुरुवार को 2022-23 आईएसएल के कार्यक्रम की घोषणा की, जिसमें लीग 7 अक्टूबर को कोच्चि में शुरू होगी, जिसका पहला मैच केरला ब्लास्टर्स और पूर्वी बंगाल के बीच होगा।

अधिक प्रशंसकों के आने से स्टेडियमों को सुविधाजनक बनाने के लिए, अधिकांश आईएसएल मैच सप्ताहांत पर होंगे। प्रत्येक मैच इस सीजन में गुरुवार और रविवार के बीच निर्धारित है। उन्होंने कहा, "प्रशंसकों के आने से हमारे लिए इस सीजन में व्यापक प्रभाव होगा। मुझे लगता है कि सभी टीमों ने प्रशंसकों को काफी मिस किया है, जो स्टेडियम में नहीं हो पा रहे थे। लेकिन अगर कोई एक टीम है, जिसने अब तक सबसे अधिक संघर्ष किया है, तो वह हम हैं। इसलिए, प्रशंसकों का इस सीजन में वापस आना सबसे अच्छी खबर है।" देश भर के प्रशंसकों का दो साल के अंतराल के बाद स्टैंड में वापस स्वागत किया जाएगा। गोवा में पिछले सीजन का फाइनल प्रशंसकों के सामने आखिरी मैच था, जब लीग को महामारी के कारण दो सीजन के लिए बिना दर्शकों के आयोजित किया गया था।

Published: undefined

रोड सेफ्टी वल्र्ड सीरीज सीजन 2 का शेड्यूल घोषित

रोड सेफ्टी वल्र्ड सीरीज के दूसरे सीजन का हाल ही में घोषणा की गई थी। इस सीजन में भारतीय क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह, इरफान पठान, यूसुफ पठान, हरभजन सिंह और कई अन्य खिलाड़ी खेलते दिखाई देंगे। टूर्नामेंट चार शहरों कानपुर, इंदौर, देहरादून और रायपुर में होगा। सितंबर से दूसरे सीजन की शुरूआत होगी, जबकि अक्टूबर से टूर्नामेंट के अंतिम चरण की शुरूआत होगी।

टूर्नामेंट 10 सितंबर को कानपुर में शुरू होगा, जहां इंडिया लीजेंड्स दक्षिण अफ्रीका के दिग्गजों से भिड़ेंगे। खेलने वाली टीमों में भारत, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और इंग्लैंड शामिल होंगे। दो सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले के अलावा तीसरे स्थान का प्लेऑफ भी होगा। आरएसडब्ल्यूएस को भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा समर्थित किया गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined