खेल

खेल जगत की 5 बड़ी खबरें: कटक वनडे में कुलदीप तोड़ सकते हैं कई रिकॉर्ड, इस वजह से उड़ी आईपीएल फ्रेंचाइजियों की नींद

वनडे इतिहास में दूसरी बार हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बने चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरा करने से एक विकेट दूर हैं। बीसीसीआई आईपीएल के अगले सीजन की शुरुआत 28 मार्च से करना चाहती है, लेकिन फ्रेंचाइजी इसके खिलाफ हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कुलदीप वनडे में 100 विकेट पूरा करने से एक कदम दूर

वनडे इतिहास में दूसरी बार हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बने चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरा करने से एक विकेट दूर हैं। 25 साल के कुलदीप अगर रविवार को यहां बाराबाती स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले तीसरे वनडे मैच में एक विकेट और हासिल करते हैं तो वह वनडे क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले 22वें भारतीय बन जाएंगे। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप ने 54 वनडे मैचों में अब तक 99 विकेट लिए हैं। वह अगर अपने 100 विकेट पूरे कर लेते हैं तो वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बन जाएंगे। फिल्हाल यह रिकॉर्ड तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के नाम दर्ज हैं, जिन्होंने 55 वनडे मैचों में यह उपलब्धि हासिल की है। कुलदीप साथ ही 100 विकेट पूरे करने वाले आठवें भारतीय स्पिनर बन जाएंगे।

Published: undefined

आईपीएल : अगले सीजन की तारीख देख फ्रेंचाइजियों की नींद उड़ी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) IPL के अगले सीजन की शुरुआत 28 मार्च से करना चाहती है, लेकिन फ्रेंचाइजियों का कहना है कि इस दौरान दो बड़ी सीरीज हैं, जिसके कारण विदेशी खिलाड़ियों को आने में समस्या हो सकती है। यहां बताना जरूरी है कि इस दौरान आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेंगे जबकि इंग्लैंड और श्रीलंका की टीमें दो टेस्ट मैच खेलेंगी। एक फ्रेंचाइजी के सीनियर अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि आधिकारिक कैलेंडर अभी निकला नहीं है लेकिन वह उम्मीद बांधे बैठे हुए हैं कि गर्विनंग काउंसिल अपने पुराने प्रारूप पर ही जाएगी, जिसमें डबल हेडर होते थे और लीग एक अप्रैल के पास से शुरू होती थी।

Published: undefined

बॉक्सिंग डे टेस्ट में खेलेंगे पेटिंसन

आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के मुख्य कोच जस्टिन लेंगर ने इस बात की पुष्टि की है कि दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेम्स पेटिंसन को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर न्यूजीलैंड के साथ होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए अंतिम एकादश में शामिल किया जाएगा। क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने लेंगर के हवाले से लिखा है, "मैं पेटिंसन को बॉक्सिंग डे टेस्ट में गेंदबाजी करते और अच्छी गेंदबाजी करते देखना चाहता हूं। एमसीजी उनका होम ग्राउंड है और इसी कारण मुझसे उनसे उम्मीदें हैं।"

Published: undefined

आर्सेनल ने अपने पूर्व कप्तान अरटेटा को कोच नियुक्त किया

इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लब आर्सेनल ने अपने पूर्व कप्तान मिकेल अरटेटा को अपना नया मुख्य कोच नियुक्त किया है। अरटेटा ने क्लब के साथ साढ़े तीन साल का करार किया है। अरटेटा इस पद पर फ्रेडी जुंगबर्ग का स्थान लेंगे, जिन्हें उनाई इमेरी को 29 नवम्बर को बर्खास्त किए जाने के बाद क्लब का केयरटेकर मैनेजर नियुक्त किया गया था। आर्सेनल ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी।

Published: undefined

मार्च में ज्वरेव के साथ प्रदर्शनी मैच खेलेंगे फेडरर

स्विटरजरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर अगले साल मार्च में कोलंबिया में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वरेव के साथ प्रदर्शनी मैच खेलेंगे। दोनों खिलाड़ियों के बीच यह मैच पिछले महीने आयोजित होना था, लेकिन किसी कारणवश इसे रद्य कर दिया गया था। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने आयोजनकर्ताओं के हवाले से बताया कि यह प्रदर्शनी मैच 24 मार्च को कोलंबिया की राजधानी बोगोटा के माविस्टार में खेला जाएगा। दोनों खिलाड़ियों के बीच यह मैच पिछले महीने 22 नवंबर को आयोजित होना था, लेकिन वहां पर हिसां के डर के कारण इसे रद्य कर दिया गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined