वीडियो

नवजीवन बुलेटिन: किसानों पर ज्यादती को लेकर राहुल-प्रियंका ने PM को घेरा और J&K डीडीसी चुनाव के लिए वोटिंग जारी

किसानों के खिलाफ पुलिस की सख्ती को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने मोदी सरकार को जमकर घेरा है और जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के पहले चरण और पंचायत उपचुनावों के लिए मतदान किया जा रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों को दिल्ली में प्रवेश की इजाजत मिल गई है। किसानों को दिल्ली के बुराड़ी में मौजूद निरंकारी ग्राउंड में प्रदर्शन करने की इजाजत दी गई है, लेकिन किसानों का एक गुट इस बात पर अड़ गया है कि सरकार का कोई नुमाइंदा उनसे बॉर्डर पर आकर बात करें। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने चार तस्वीरें ट्वीट कर सरकार को घेरा। उन्होंने लिखा- भाजपा सरकार में देश की व्यवस्था को देखिए जब भाजपा के खरबपति मित्र दिल्ली आते हैं तो उनके लिए लाल कालीन डाली जाती है। मगर किसानों के लिए दिल्ली आने के रास्ते खोदे जा रहे हैं। दिल्ली किसानों के खिलाफ कानून बनाए वह ठीक, मगर सरकार को अपनी बात सुनाने किसान दिल्ली आए तो वह गलत? इसके अलावा राहुल गांधी ने भी एक तस्वीर शेयकर करते हुए केंद्र को घेरा है। राहुल गांधी ने लिखा- 'बड़ी ही दुखद फ़ोटो है। हमारा नारा तो ‘जय जवान जय किसान’ का था लेकिन आज PM मोदी के अहंकार ने जवान को किसान के ख़िलाफ़ खड़ा कर दिया। यह बहुत ख़तरनाक है।'

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटने और राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद यहां पहली बार मतदान हो रहा है। आज जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के पहले चरण और पंचायत उपचुनावों के लिए मतदान किया जा रहा है। पहले चरण में 43 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। इन चुनावों में कुल 1427 उम्मीदवार मैदान में हैं और 7 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। राज्य चुनाव आयुक्त केके शर्मा के मुताबिक, पहले चरण में सुचारू रूप से मतदान के लिए 2,146 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पहले चरण में 7 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इन 7 लाख मतदाताओं में से कश्मीर संभाग में 3.72 लाख मतदाता हैं और जम्मू संभाग में 3.28 लाख मतदाता हैं। आपको बता दें, केंद्र शासित क्षेत्र में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के लिए कुल 280 निर्वाचन क्षेत्र हैं।

देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 93 लाख के पार पहुंच गई है। आज लगातार 21वें दिन कोरोना के 50 हजार से कम नए मामले दर्ज किए गए हैं। देश में पिछले 24 घंटे में 41,322 नए संक्रमित मरीज आए हैं। वहीं 485 लोग कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए। अच्छी बात ये है कि बीते दिन 41,452 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 93 लाख 51 हजार हो गए हैं। इनमें से अब तक एक लाख 36 हजार लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। कुल एक्टिव केस बढ़कर चार लाख 54 हजार पर आ गए। पिछले 24 घंटे में एक्टिव केस की संख्या 615 बढ़ गई। अब तक कुल 87 लाख 60 हजार लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 41,452 मरीज कोरोना से ठीक हुए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined