वीडियो

वीडियो: अमेरिका में पुलिस ने ऐसे किया अश्वेत का कत्ल, जानें फ्लॉयड के साथ आखिरी 30 मिनट में क्या हुआ था?

अफ़्रीकी-अमरीका अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ़्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के बाद से पूरा अमेरिका जल उठा है। फ्लॉयड की मौत पुलिस द्वारा लिए गए हिरासत के 30 मिनट बाद ही हो गई। जानें आखिर उस 30 मिनट में क्या-क्या हुआ था? जिसके बाद फ्लॉयड को अपनी जान गंवानी पड़ी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया अफ़्रीकी-अमरीका अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ़्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के बाद से पूरा अमेरिका जल उठा है

अमेरिका में इन दिनों वो हो रहा है जो शायद देश के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ होगा। अफ़्रीकी-अमरीका अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ़्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के बाद से पूरा अमेरिका जल उठा है। लोग रंगभेद और नस्लवाद को लेकर सड़कों पर उतर आए हैं। वॉशिंगटन में तो प्रदर्शनकारी व्हाइट हाउस के बाहर भी इकट्ठा हो गए। इतनी तादाद में भीड़ देखकर अपनी जान बचाने के लिए ट्रंप को बंकर में छिपना पड़ा। आलम ये है कि क़रीब 40 शहरों में कर्फ़्यू लगा दिया गया है, लेकिन लोगों ने इसकी अनदेखी की और सड़कों पर उतर आए। इस कारण तनाव काफ़ी बढ़ गया है।

लगातार छठे दिन भी अमरीका के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन देखने को मिला। इन सबके बीचे कई तरह के सवाल भी उठ रहे हैं। लेकिन सबसे अहम ये कि आखिर लोग क्यों सड़कों पर उतर आए हैं। दरअसल, 46 वर्षीय जॉर्ज फ्लॉयड को मिनेसोटा के मिनयापोलिस में एक दुकान के बाहर पुलिस ने हिरासत में लिया था। लेकिन 30 मिनट के बाद उसकी मौत हो गई। ऐसे में यह सवाल उठता है कि आखिर इतनी जल्दी क्या हुआ कि फ्लॉयड को अपनी जान गंवानी पड़ी। तो आज हम आपको बताएंगे कि आखिर उस 30 मिनट में क्या-क्या हुआ था?

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined