अर्थ जगत: बैंकिंग उथल-पुथल से खतरे में वैश्विक वित्तीय स्थिरता और सोना-चांदी के भाव में फिर बदलाव, जानें लेटेस्ट रेट

आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉजीर्वा ने चेतावनी दी है कि बैंकिंग क्षेत्र में उथल-पुथल के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था में वित्तीय स्थिरता का खतरा मंडरा रहा है। सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखी गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

आरबीआई अगले महीने रोक सकता है रेपो रेट बढ़ोतरी : एसबीआई रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के रिसर्च विंग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) अपनी मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की अगले सप्ताह की बैठक के दौरान रेपो दरों में लगातार बढ़ोतरी पर रोक लगा सकता है। सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा- हमें उम्मीद है कि आरबीआई अप्रैल में नीति को रोक देगा..अप्रैल में रुकने के लिए उसके पास पर्याप्त कारण हैं। किफायती आवास ऋण बाजार में भारी मंदी की चिंताएं और वित्तीय स्थिरता की चिंताएं प्रमुख स्थान ले रही हैं, एसबीआई की शोध रिपोर्ट का शीर्षक एमपीसी बैठक की प्रस्तावना (प्रिल्यूड टू एमपीसी मीटिंग) है।

आरबीआई की दर निर्धारण एमपीसी की बैठक 3 से 5 अप्रैल के बीच होने वाली है। एसबीआई की रिपोर्ट में आगे उल्लेख किया गया है कि स्टिकी कोर मुद्रास्फीति पर चिंता उचित है, यह ध्यान दिया जा सकता है कि पिछले दशक में औसत कोर मुद्रास्फीति 5.8 प्रतिशत पर है और यह लगभग संभावना नहीं है कि मुख्य मुद्रास्फीति भौतिक रूप से 5.5 प्रतिशत और नीचे गिर सकती है चूंकि स्वास्थ्य और शिक्षा पर खर्च में महामारी के बाद बदलाव और ईंधन की कीमतों के उच्च स्तर पर बने रहने के साथ परिवहन मुद्रास्फीति का घटक बाधा के रूप में कार्य करेगा।

पेड अकाउंट एकमात्र सोशल मीडिया होगा, जो मायने रखता है : मस्क

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने सोमवार को कहा कि पेड वेरिफिकेशन से बॉट्स की लागत 10,000 प्रतिशत बढ़ जाती है और फोन द्वारा बॉट्स की पहचान करना बहुत आसान हो जाता है, इसलिए पेड अकाउंट्स ही एकमात्र सोशल मीडिया होंगे जो मायने रखते हैं। मस्क ने ट्वीट किया, मॉडर्न एआई के रोबोट का टेस्ट किया गया, अब प्रति एक पैसा से भी कम में एक लाख ह्यूमन जैसे बॉट को स्पिन करना आसान है। पेड वेरिफिकेशन से बॉट की लागत 10,000 प्रतिशत बढ़ जाती है। फोन और सीसी क्लस्टरिंग द्वारा बॉट्स की पहचान करना बहुत आसान है। पेड अकाउंट सोशल मीडिया एकमात्र सोशल मीडिया होगा जो मायने रखता है।

मस्क के पोस्ट के जवाब में कई यूजर्स ने अपने विचार व्यक्त किए। एक यूजर ने टिप्पणी की, मैंने देखा है कि कुछ अकाउंट्स के एक दिन में 130,000 फॉलोअर्स हैं, और अगले दिन 90,000.. ऊपर और नीचे जा रहे हैं। क्या यह बॉट्स के कारण है?


बैंकिंग उथल-पुथल से वैश्विक वित्तीय स्थिरता खतरे में : आईएमएफ प्रमुख

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉजीर्वा ने चेतावनी दी है कि बैंकिंग क्षेत्र में उथल-पुथल के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था में वित्तीय स्थिरता का खतरा मंडरा रहा है। जॉजीर्वा ने कहा कि बढ़ती ब्याज दरों ने कर्ज पर दबाव डाला है, जिससे उधार देने वाले सहित प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में तनाव पैदा हुआ है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष विश्व अर्थव्यवस्था में केवल 3 प्रतिशत का विस्तार होगा। बढ़ती ऋण लागत, यूक्रेन में युद्ध और कोविड महामारी ने अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया है। आईएमएफ प्रमुख ने कहा कि यह स्पष्ट है कि सिलिकॉन वैली बैंक के पतन और यूबीएस द्वारा क्रेडिट सुइस को खरीदने के बाद वित्तीय स्थिरता के लिए जोखिम और बढ़ गया है।

सोना 640 रुपये हुआ सस्ता, चांदी का भाव 700 रुपये गिरा, चेक करें लेटेस्ट रेट

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
सोना और चांदी के कारोबार में तेजी

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कमजोर रुख के बीच आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखी गई। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 640 रुपये टूटकर 59,220 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। पिछले कारोबारी दिन या शुक्रवार को सोना 59,860 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

वहीं आज दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत में भी गिरावट देखने को मिली। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक सोमवार को दिल्ली में चांदी 700 रुपए गिरावट के साथ 70,140 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। जबकि पिछले कारोबारी दिन में चांदी 70,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।


8 महीने में 150 से अधिक कंपनियों ने किया रिजेक्ट, नौकरी मिलने पर दिल्ली के इंजीनियर ने बयां की आपबीती

8 महीने में 150 से अधिक कंपनियों द्वारा रिजेक्ट किए जाने के बाद, दिल्ली के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर को टेक फर्म में नौकरी मिल गई है। लिंक्डइन पर उसने बताया कि 150 से अधिक कंपनियों में से केवल 10 ने उनके ऐप्लीकेशन का जवाब दिया था और केवल 6 ने उनका इंटरव्यू लिया था। दिल्ली के टेकी फरहान ने लिंक्डइन पर कहा: छंटनी के कारण टेक इंडस्ट्री के लिए यह मुश्किल वक्त रहा है। मैंने इस दौरान कई हजार रिजेक्शन का सामना किया। मैं जुलाई 2022 से नौकरी की तलाश में था। मुझे हैरानी हुई कि एक्सपीरियंस होने के बावजूद नौकरी पाना उस समय की तुलना में मुश्किल था, जब मैं ग्रेजुएट हुआ था।

उन्होंने कहा, 150 से ज्यादा कंपनियों के लिए अप्लाई किया और उनमें से लगभग 10 से रिस्पांस मिला छह कंपनियों में इंटरव्यू दिए। इसके अलावा, फरहान ने अपने पोस्ट में आगे लिखा, वह सभी राउंड्स को पास करने के बाद अमेजॉन के स्कॉटलैंड ऑफिस में फाइनल इंटरव्यू होना था कि तभी हायरिंग फ्रीज होने की अनाउंसमेंट कर दी गई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;